NABARD Grade A Assistant Manager Recruitment 2023 : नोटीफिकेसन जारी, जल्दी करें आवेदन

NABARD Grade A Assistant Manager Recruitment 2023 : नोटीफिकेसन जारी, जल्दी करें आवेदन.

नाबार्ड ग्रेड ए सहायक प्रबंधक भर्ती 2023 के लिए रिक्ति विवरण:

महत्वपूर्ण सूचना – राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने हाल ही में नाबार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर सहायक प्रबंधक ग्रेड-ए पदों की भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना प्रकाशित की है। आधिकारिक परिणाम के बारे में अधिक विवरण देखें जिसके लिए नाबार्ड ग्रेड ए सहायक प्रबंधक भर्ती 2023 विवरण इस पृष्ठ पर दिए गए हैं।

नाबार्ड ग्रेड ए असिस्टेंट मैनेजर भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 02 सितंबर 2023 से शुरू हो गई है और उम्मीदवार 23 सितंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को नाबार्ड ग्रेड ए सहायक प्रबंधक भर्ती 2023 के लिए पूरा विवरण जांचना चाहिए जो नीचे दिया गया है।

पोस्ट नाम – सहायक प्रबंधक ग्रेड-ए (आरडीबीएस)

अनुशासनानुसार पदों का वितरण –

सामान्य – 77 पद

कंप्यूटर/सूचना प्रौद्योगिकी – 40 पद।

वित्त – 15 पद

कंपनी सचिव – 03 पद

सिविल इंजीनियरिंग – 03 पद।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग – 03 पद।

जियोइंफॉर्मेटिक्स – 02 पद

वन – 02 पद।

खाद्य प्रसंस्करण – 02 पद।

सांख्यिकी – 02 पद

जनसंचार/मीडिया विशेषज्ञ – 01 पद।

पदों का राज्यवार वितरण –

सामान्य – 61 पद

ईडब्ल्यूएस – 14 पद

ओबीसी – 41 पद

एससी – 22 पद

एसटी – 12 पद

नाबार्ड ग्रेड ए सहायक प्रबंधक भर्ती 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता –

सामान्य – वे अभ्यर्थी जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदकों के लिए – 45%) प्राप्त की है या कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की है (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदकों के लिए – 45%) %) समग्र या पीएच.डी. या बैचलर डिग्री के साथ चार्टर्ड अकाउंटेंट / कॉस्ट अकाउंटेंट / कंपनी सचिव या भारत सरकार/यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से प्रबंधन में दो साल का पूर्णकालिक पीजी डिप्लोमा/पूर्णकालिक एमबीए डिग्री के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री इस पद के लिए पात्र होगी।

कंप्यूटर/सूचना प्रौद्योगिकी – कंप्यूटर विज्ञान/कंप्यूटर प्रौद्योगिकी/कंप्यूटर अनुप्रयोग/सूचना प्रौद्योगिकी में कुल मिलाकर 50% अंकों के साथ स्नातक डिग्री रखने वाले अभ्यर्थी (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदक 45%) या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान/कंप्यूटर प्रौद्योगिकी/कंप्यूटर अनुप्रयोग/सूचना प्रौद्योगिकी में कुल 50% अंकों के साथ स्नातकोत्तर डिग्री (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदक 45%) इस पद के लिए पात्र होंगे।

वित्त – 50% अंकों के साथ बीबीए (वित्त / बैंकिंग) / बीएमएस (वित्त / बैंकिंग) वाले उम्मीदवार (एससी / एसटी / पीडब्ल्यूबीडी आवेदक – 45%) या भारत सरकार/यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों/विश्वविद्यालयों से प्रबंधन (वित्त) में दो साल का पूर्णकालिक पीजी डिप्लोमा/पूर्णकालिक एमबीए (वित्त) की डिग्री। या 50% अंकों के साथ बैचलर ऑफ फाइनेंशियल एंड इन्वेस्टमेंट एनालिसिस (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदक – 45%) इस पद के लिए पात्र होंगे।

कंपनी सचिव – भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) की एसोसिएट सदस्यता के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवार। आईसीएसआई सदस्यता 01-01-2020 को या उससे पहले प्राप्त की जानी चाहिए।

सिविल इंजीनियरिंग के – जिन उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से कुल मिलाकर न्यूनतम 60% अंकों (एससी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदक – 55%) के साथ सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से कुल मिलाकर न्यूनतम 55% अंकों (एससी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदकों – 50%) के साथ सिविल इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर डिग्री।

विद्युत अभियन्त्रण – उम्मीदवार जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से कुल 60% अंकों के साथ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है (पीडब्ल्यूबीडी आवेदक – 55%) या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 55% अंकों (पीडब्ल्यूबीडी आवेदक – 50%) के साथ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर डिग्री कुल मिलाकर इस पद के लिए पात्र होगी।

भूसूचना विज्ञान – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ जियोइन्फॉर्मेटिक्स में बीई/बी.टेक/बीएससी डिग्री (पीडब्ल्यूबीडी आवेदक – 45%) या न्यूनतम 50% अंकों के साथ जियोइंफॉर्मेटिक्स में एमई/एम.टेक/एमएससी डिग्री रखने वाले उम्मीदवार (पीडब्ल्यूबीडी आवेदक – 45%) कुल मिलाकर पद के लिए पात्र होंगे।

वन – उम्मीदवार जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से वानिकी में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है और कुल 60% अंक प्राप्त किए हैं (एसटी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदक – 55%) या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 55% अंकों (एसटी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदक – 50%) के साथ वानिकी में स्नातकोत्तर डिग्री कुल मिलाकर इस पद के लिए पात्र होगी।

खाद्य प्रसंस्करण – कुल मिलाकर 50% अंकों (ST / PWBD आवेदक – 45%) के साथ खाद्य प्रसंस्करण / खाद्य प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार या खाद्य प्रसंस्करण/खाद्य प्रौद्योगिकी/डेयरी विज्ञान और/में स्नातकोत्तर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से डेयरी टेक्नोलॉजी में 50% अंक (एसटी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदक – 45%) इस पद के लिए पात्र होंगे।

आँकड़े – जिन उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कुल मिलाकर 50% अंकों के साथ सांख्यिकी में स्नातक की डिग्री (पीडब्ल्यूबीडी आवेदक – 45%) या न्यूनतम 50% अंकों के साथ सांख्यिकी में स्नातकोत्तर डिग्री (पीडब्ल्यूबीडी आवेदक – 45%) होनी चाहिए। ये पद।

जनसंचार/मीडिया विशेषज्ञ – मास मीडिया/संचार/पत्रकारिता/विज्ञापन और जनसंपर्क में 60% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से स्नातक की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार (पीडब्ल्यूबीडी आवेदक – 55%) या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से मास मीडिया/संचार/पत्रकारिता/विज्ञापन और जनसंपर्क में कुल 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर डिग्री (पीडब्ल्यूबीडी आवेदक – 50%)। या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से किसी भी विषय में न्यूनतम 60% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री (पीडब्ल्यूबीडी आवेदक – 55%) साथ में मास मीडिया/संचार/पत्रकारिता/विज्ञापन और जनसंपर्क में स्नातकोत्तर डिप्लोमा। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 50%) आवेदक कुल मिलाकर इस पद के लिए पात्र होंगे।

नाबार्ड ग्रेड ए सहायक प्रबंधक भर्ती 2023 के लिए आवेदन कैसे करें – उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं या वे 23 सितंबर 2023 से पहले नाबार्ड की आधिकारिक साइट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

नाबार्ड ग्रेड ए सहायक प्रबंधक भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया चयन निम्न के आधार पर किया जाएगा:

ऑनलाइन परीक्षा