NVS Non Teaching Recruitment 2024: नवोदय विद्यालय में निकली 10वीं पास की भर्ती, जल्दी करें आवेदन

NVS Non Teaching Recruitment 2024: नवोदय विद्यालय में निकली 10वीं पास की भर्ती, जल्दी करें आवेदन.

विक्काएनवीएस गैर-शिक्षण भर्ती 2024 के लिए एनसीई विवरण :

महत्वपूर्ण सूचना – मीडिया सूत्रों के मुताबिक, नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) बहुत जल्द एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर विभिन्न गैर-शिक्षण पदों की भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी करने जा रही है। आधिकारिक परिणामों पर अधिक विवरण देखें, जिसके लिए एनवीएस गैर-शिक्षण भर्ती 2024 विवरण इस पृष्ठ पर दिए गए हैं।

अस्थायी रूप से, एनवीएस गैर-शिक्षण भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया मार्च 2024 में शुरू की जाएगी और उम्मीदवार अप्रैल 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को एनवीएस गैर-शिक्षण भर्ती 2024 के लिए पूरा विवरण जांचना चाहिए जो नीचे दिया गया है।

पोस्ट नाम – विभिन्न गैर-शैक्षणिक पद

रिक्तियों का रिक्तिवार वितरण (अस्थायी) –

महिला स्टाफ नर्स – 121 पद

सहायक अनुभाग अधिकारी एएसओ – 05 पद

ऑडिट असिस्टेंट – 12 पद

जूनियर अनुवाद अधिकारी – 04 पद

कानूनी सहायक – 01 पद

स्टेनोग्राफर – 23 पद

कंप्यूटर ऑपरेटर – 02 पद

कैटरिंग सुपरवाइजर – 78 पद।

जूनियर सचिवालय सहायक मुख्यालय/आरओ – 21 पद।

जूनियर सचिवालय सहायक जेएनवी कैडर – 360 पद।

इलेक्ट्रीशियन सह प्लम्बर – 128 पद

लैब अटेंडेंट – 161 पद

मेस हेल्पर – 442 पद

मल्टी-टास्किंग स्टाफ एमटीएस – 19 पद।

एनवीएस गैर-शिक्षण भर्ती 2024 के लिए शैक्षिक योग्यता

महिला स्टाफ नर्स – जिन उम्मीदवारों के पास नर्सिंग में बैचलर डिग्री है और वे किसी भी राज्य नर्सिंग काउंसिल में नर्स के रूप में पंजीकृत हैं, वे इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

सहायक अनुभाग अधिकारी एएसओ – भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री और 3 साल का अनुभव रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

ऑडिट सहायक – भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से वाणिज्य बीकॉम में स्नातक डिग्री रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

कनिष्ठ अनुवाद अधिकारी – जिन उम्मीदवारों के पास डिग्री स्तर पर अनिवार्य विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में मास्टर डिग्री है। या डिग्री स्तर पर अनिवार्य विषय के रूप में हिंदी के साथ अंग्रेजी में मास्टर डिग्री या हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी भी विषय में मास्टर डिग्री, अंग्रेजी माध्यम और डिग्री स्तर पर अनिवार्य या वैकल्पिक विषय या परीक्षा के माध्यम के रूप में हिंदी इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

विधि सहायक – कानून में स्नातक डिग्री (एलएलबी) वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

आशुलिपिक – जिन अभ्यर्थियों ने भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपनी कक्षा 10+2 इंटरमीडिएट परीक्षा 10 एमटीएस @80 शब्द प्रति मिनट और 50 एमटी अंग्रेजी, 65 एमटीएस हिंदी के साथ उत्तीर्ण की है, वे इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

कंप्यूटर ऑपरेटर – कंप्यूटर साइंस/आईटी में बीई/बी.टेक/बी.एससी/बीसीए करने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

खानपान पर्यवेक्षक – जिन उम्मीदवारों के पास होटल प्रबंधन में स्नातक की डिग्री या रक्षा सेवाओं में 10 साल की सेवा के साथ श्रेणी में प्रमाणपत्र है, वे इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

कनिष्ठ सचिवालय सहायक मुख्यालय/आरओ – जिन अभ्यर्थियों ने भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपनी कक्षा 10+2 इंटरमीडिएट परीक्षा अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग गति के साथ उत्तीर्ण की है, वे इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

कनिष्ठ सचिवालय सहायक जेएनवी कैडर – जिन अभ्यर्थियों ने भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपनी कक्षा 10+2 इंटरमीडिएट परीक्षा अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग गति के साथ उत्तीर्ण की है, वे इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

इलेक्ट्रीशियन सह प्लम्बर – भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इलेक्ट्रीशियन या वायरमैन/प्लंबिंग में आईटीआई प्रमाण पत्र के साथ 10वीं/मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण और 2 वर्ष का अनुभव वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

लैब अटेंडेंट – भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से प्रयोगशाला तकनीक में डिप्लोमा के साथ 10वीं/मैट्रिक परीक्षा या विज्ञान स्ट्रीम के साथ 10+2 इंटरमीडिएट उत्तीर्ण अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

मेस हेल्पर – भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं/मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण और 5 वर्ष का अनुभव वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

मल्टी-टास्किंग स्टाफ एमटीएस – भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा/मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

नोट: उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पदवार पात्रता मानदंड और शैक्षणिक योग्यता के लिए आधिकारिक अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें।

आवेदन कैसे करें एनवीएस गैर-शिक्षण भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं या वे अंतिम तिथि से पहले नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

एनवीएस गैर-शिक्षण भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया चयन निम्न के आधार पर किया जाएगा:

ऑनलाइन परीक्षा/लिखित परीक्षा।