Rajasthan PTET 2024: राजस्थान पीटीईटी 2024 का नोटिफिकेशन जारी, यहाँ से करें आवेदन

Rajasthan PTET 2024: राजस्थान पीटीईटी 2024 का नोटिफिकेशन जारी, यहाँ से करें आवेदन.

राजस्थान पीटीईटी 2024 परीक्षा विवरण:

SarkariExam मोबाइल ऐप डाउनलोड करें।

महत्वपूर्ण सूचना – वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, एमवीओयू कोटा ने चार वर्षीय और दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राजस्थान पीटीईटी 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। विभिन्न शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों में सत्र 2024-2026 के लिए बी.एड. पाठ्यक्रम और 4-वर्षीय एकीकृत B.A.B.Ed. और B.Sc. राजस्थान राज्य में स्थित विभिन्न कॉलेजों में आयोजित किया गया। बिस्तर..

पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट (पीटीईटी-2024) और प्री-बीए बीएड/बीएससी.बीएड विश्वविद्यालय, राज्य सरकार और राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद के नियमों के अनुसार आयोजित किया जाएगा। टेस्ट 2024 के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

कोर्स का नाम – प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट, 2024 और प्री-बीएबीएड./बी.एससी. बिस्तर। टेस्ट 2024

अवधि –

प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट – 02 वर्ष

प्री बीएबीएड./बी.एससी. बिस्तर। परख 04 वर्ष

राजस्थान पीटीईटी 2024 के लिए पात्रता/शैक्षिक योग्यता –

प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट (2 साल का कोर्स):

बी.एड में प्रवेश के लिए अन्य आवश्यकताओं को पूरा करते समय उम्मीदवारों के पास किसी भी राज्य विश्वविद्यालय या इसके समकक्ष मान्यता प्राप्त किसी अन्य विश्वविद्यालय की स्नातक/मास्टर डिग्री परीक्षा में कुल मिलाकर कम से कम 50% अंक होने चाहिए। पाठ्यक्रम, हालांकि, राजस्थान की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, एमबीसी के साथ-साथ शारीरिक रूप से विकलांग और विधवा या तलाकशुदा महिला उम्मीदवारों के लिए स्नातक या मास्टर डिग्री स्तर की परीक्षा में कुल मिलाकर न्यूनतम 45 अंक प्राप्त करें। प्रतिशत अंक प्राप्त करें।

जिन अभ्यर्थियों ने केवल एक विश्वविद्यालय परीक्षा (एकल/एकल बैठक) में उपस्थित होकर किसी भी विश्वविद्यालय से पत्राचार पाठ्यक्रम के माध्यम से स्नातक उत्तीर्ण किया है, भले ही उन्होंने उस डिग्री के आधार पर पीजी डिग्री प्राप्त की हो, वे पीटीईटी के लिए आवेदन कर सकते हैं। मैं इसमें भाग लेने के लिए पात्र नहीं हूं; जिन अभ्यर्थियों ने 10+2+3 योजना या 10+1+3 (पुरानी योजना) के माध्यम से अध्ययन नहीं किया है, वे भी पीटीईटी में उपस्थित होने के पात्र नहीं हैं।

योग्यता परीक्षा यानी बीए/बी.कॉम में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार। / बीएससी / शास्त्री अंतिम वर्ष और / या एमए / एम.कॉम। / एम.एससी / आचार्य अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं और पीटीईटी 2024 में उपस्थित हो सकते हैं।

प्री-बीबी एड. / बी.एससी.बी.एड. टेस्ट (4 वर्षीय पाठ्यक्रम):

उम्मीदवारों को सीनियर सेकेंडरी परीक्षा में कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने होंगे। शिक्षा बोर्ड, राजस्थान अजमेर, या समकक्ष के रूप में किसी अन्य मान्यता प्राप्त बोर्ड (समकक्ष प्रमाण पत्र उम्मीदवार द्वारा प्रदान किया जाना चाहिए) और 4 वर्षीय BABEd./B.Sc.B.Ed. में प्रवेश के लिए अन्य आवश्यकताओं को पूरा करना। फिर अनुशंसित पाठ्यक्रम 4-वर्षीय बीएबीएड में प्रवेश के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। / प्री-बीएबी एड के माध्यम से बी.एससी.बी.एड कोर्स। / बी.एससी.बी.एड परीक्षा 2022। हालाँकि, राजस्थान की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, सर्वाधिक पिछड़ा वर्ग के साथ-साथ शारीरिक रूप से विकलांग और विधवा या तलाकशुदा महिला उम्मीदवारों को सीनियर सेकेंडरी परीक्षा में कुल मिलाकर कम से कम 45% अंक प्राप्त करने होंगे। के लिए आवेदन देना प्रवेश भी सुनिश्चित है कि केवल सीनियर सेकेंडरी. एक उम्मीदवार जो परीक्षा उत्तीर्ण करता है या विज्ञान संकाय में उपस्थित होता है, वह 4-वर्षीय बी.एससी. में प्रवेश के लिए पात्र है। बिस्तर। अवधि

जो अभ्यर्थी अर्हक परीक्षा यानी सीनियर सेकेंडरी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, बशर्ते कि उनका परिणाम ऑनलाइन काउंसलिंग पंजीकरण की अंतिम तिथि तक उपलब्ध हो और अर्हक परीक्षा की मार्कशीट अर्हता प्रतिशत के साथ उपलब्ध हो और अभ्यर्थी स्वयं ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से ऐसा करें। और ऑनलाइन काउंसलिंग में भाग लें।

नोट – छात्र ने आपसे अनुरोध किया है कि आप अपना फॉर्म भरने से पहले आधिकारिक अधिसूचना पर ध्यान दें।

राजस्थान पीटीईटी 2024 के लिए विषय संग्रह:

कला संकाय का शिक्षण विषय –

चित्रांकन और रंगाई

नागरिकशास्र

गृह विज्ञान

अर्थशास्त्र

अंग्रेज़ी

भूगोल

हिंदी

इतिहास

अंक शास्त्र

संगीत

राजस्थानी

सामाजिक अध्ययन

संस्कृत

उर्दू

पंजाबी

विज्ञान संकाय शिक्षण विषय –

गृह विज्ञान

अर्थशास्त्र

भूगोल

अंक शास्त्र

भौतिक विज्ञान

जीवविज्ञान

रसायन विज्ञान

सामान्य विज्ञान

वाणिज्य संकाय का शिक्षण विषय –

बहीखाता

वाणिज्य अभ्यास

राजस्थान पीटीईटी 2024 के लिए आवेदन कैसे करें – उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं या वे पहले पीटीईटी 2023 आधिकारिक साइट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। 05 अप्रैल 2023.

राजस्थान पीटीईटी 2024 के लिए चयन प्रक्रिया – पीटीईटी परीक्षा में एक प्रश्न पत्र होगा जिसमें निम्नलिखित चार खंड होंगे।

दिमागी क्षमता

शिक्षण मनोवृत्ति एवं योग्यता का परीक्षण

सामान्य जागरूकता और

भाषा प्रवीणता (हिन्दी या अंग्रेजी)