Central Bank of India Recruitment 2022 | Apply For 115 Officer Posts

Central Bank of India Recruitment 2022 | Apply For 115 Officer Posts.

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया विशेषज्ञ अधिकारियों के लिए रिक्ति विवरण ऑनलाइन फॉर्म 2021

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें.

महत्वपूर्ण सूचना – सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने 18 नवंबर 2021 को सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर विशेषज्ञ अधिकारियों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया एसओ भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 23-नवंबर-2021 से शुरू हो गई है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया एसओ भर्ती 2021 में विभिन्न श्रेणियों में विभिन्न स्केल के तहत कुल 115 रिक्तियां हैं। उम्मीदवारों को सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया एसओ भर्ती 2021 के लिए नीचे दिए गए संपूर्ण विवरण की जांच करनी चाहिए।

पोस्ट नाम – विशेषज्ञ अधिकारी

श्रेणीवार रिक्ति-:

सामान्य – 68 पद

ईडब्ल्यूएस – 08 पद

ओबीसी – 24 पद

एसटी – 03 पद

एससी – 12 पद

रिक्ति अनुसार रिक्ति-:

अर्थशास्त्री/एजीएम- (स्केल वी) – 01 पद।

आयकर अधिकारी/एजीएम- (स्केल V) – 01 पद।

सूचना प्रौद्योगिकी / एजीएम- (स्केल V) – 01 पद।

डेटा साइंटिस्ट / सीएम- (स्केल IV) – 01 पद।

क्रेडिट ऑफिसर/एसएम – (स्केल III) – 10 पद

डेटा इंजीनियर/एसएम- (स्केल III) – 11 पद।

आईटी सुरक्षा विश्लेषक / एसएम – (स्केल III) – 01 पद

ITSOC विश्लेषक / एसएम – (स्केल III) – 02 पद।

रिस्क मैनेजर/एसएम – (स्केल III) – 05 पद

तकनीकी अधिकारी (क्रेडिट) / एसएम – (स्केल III) – 05 पद।

वित्तीय विश्लेषक/प्रबंधक- (स्केल II) – 20 पद।

सूचना प्रौद्योगिकी/प्रबंधक- (स्केल II) – 15 पद।

लॉ ऑफिसर/मैनेजर- (स्केल II) – 20 पद।

जोखिम प्रबंधक/प्रबंधक- (स्केल II) – 10 पद।

सुरक्षा/प्रबंधक – (स्केल II) – 03 पद।

सुरक्षा/एएम-(स्केल I) – 09 पद।

वेतनमान- नियमों के अनुसार

शैक्षणिक योग्यता –

अर्थशास्त्री– इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/कॉलेज से किसी भी विषय (अर्थशास्त्र, बैंकिंग, वाणिज्य, आर्थिक नीति, सार्वजनिक नीति) में पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए और न्यूनतम 5 वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए।

आयकर अधिकारी– इस भर्ती के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 10 वर्ष के कार्य अनुभव के साथ चार्टर्ड अकाउंटेंट होना चाहिए।

सूचान प्रौद्योगिकी– उम्मीदवारों के पास पूर्णकालिक मास्टर या होना चाहिए
किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/कॉलेज से इंजीनियरिंग विषयों में स्नातक डिग्री के साथ न्यूनतम 10-12 वर्ष का कार्य अनुभव इस भर्ती के लिए पात्र होगा।

डेटा वैज्ञानिक- उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/कॉलेज से सांख्यिकी/अर्थशास्त्र/गणित/वित्त/अर्थशास्त्र/कंप्यूटर विज्ञान में स्नातकोत्तर डिग्री या कंप्यूटर विज्ञान/आईटी में बीई/बी.टेक होना चाहिए और न्यूनतम 8-10 वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए। भर्ती

क्रेडिट अधिकारी– अभ्यर्थियों के पास सीए/सीएफए/एसीएमए होना चाहिए। या किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/कॉलेज से न्यूनतम 3 वर्ष के अनुभव वाला एमबीए इस भर्ती के लिए पात्र होगा।

डेटा इंजीनियर- इस भर्ती के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/कॉलेज से संबंधित क्षेत्र में स्नातकोत्तर डिग्री (या समकक्ष डिप्लोमा) के साथ न्यूनतम 5 वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए।

आईटी सुरक्षा विश्लेषक– इस भर्ती के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/कॉलेज से संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग स्नातक होना चाहिए और न्यूनतम 6 साल का कार्य अनुभव होना चाहिए।

ITSOC विश्लेषक– इस भर्ती के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/कॉलेज से संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग स्नातक होना चाहिए और न्यूनतम 6 साल का कार्य अनुभव होना चाहिए।

जोखिम प्रबंधक– अभ्यर्थियों के पास फाइनेंस में एमबीए होना चाहिए। या किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/कॉलेज से न्यूनतम 3 वर्ष का समकक्ष कार्य अनुभव इस भर्ती के लिए पात्र होगा।

तकनीकी अधिकारी (क्रेडिट) इस भर्ती के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/कॉलेज से संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग की डिग्री के साथ न्यूनतम 3 वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए।

वित्तीय विश्लेषक– उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/कॉलेज ऑफ इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) से न्यूनतम 3 साल के कार्य अनुभव के साथ अंतिम परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी, वे इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

सूचान प्रौद्योगिकी– इस भर्ती के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/कॉलेज से संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग की डिग्री के साथ न्यूनतम 2 वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए।

विधि अधिकारी- इस भर्ती के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/कॉलेज से कानून में स्नातक डिग्री (एलएलबी) के साथ न्यूनतम 3 वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए।

जोखिम प्रबंधक– इस भर्ती के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/कॉलेज से एमबीए/पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के साथ न्यूनतम 2 वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए।

सुरक्षा प्रबंधक – इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/कॉलेज से स्नातक और कंप्यूटर साक्षर होने के साथ न्यूनतम 5 वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए।

सुरक्षा/एएम – इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/कॉलेज से स्नातक और कंप्यूटर साक्षर होने के साथ न्यूनतम 5 वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए।

नोट – छात्र ने आपसे फॉर्म भरने से पहले औपचारिक सूचना देने का अनुरोध किया है

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया एसओ ऑनलाइन फॉर्म 2021 के लिए आवेदन कैसे करें – उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं या वे पहले सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक साइट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। 30-दिसंबर-2021।

ऑनलाइन आवेदन आवश्यकताएँ (स्कैन):

छवि

हस्ताक्षर

*उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले आधिकारिक अधिसूचना पढ़ लें।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया एसओ ऑनलाइन फॉर्म 2021 के लिए चयन प्रक्रिया –सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया एसओ भर्ती 2021 के लिए चयन प्रक्रिया में दो चरण शामिल हैं:

ऑनलाइन परीक्षा

व्यक्तिगत साक्षात्कार

“मैं सरकारी सेवा/क्रोंगी के बाद पूरी ईमानदारी से काम करने और परिणाम देने का वादा करता हूँ |”