RBI Grade B Recruitment 2022 Notification Out – Apply Online 303 Post

RBI Grade B Recruitment 2022 Notification Out – Apply Online 303 Post.

आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी रिक्ति विवरण ऑनलाइन फॉर्म 2022

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें.

महत्वपूर्ण सूचना – भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में अधिकारी ग्रेड बी और सहायक प्रबंधक पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करते हुए आधिकारिक अधिसूचना प्रकाशित की है। आरबीआई ग्रेड बी भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 28 मार्च 2022 से शुरू होगी। आरबीआई ग्रेड बी भर्ती 2022 ने ग्रेड 'बी' (डीआर) – जनरल-पीवाई, ग्रेड 'में अधिकारियों के लिए कुल 303 रिक्तियां जारी की हैं। बी'(डीआर) – डीईपीआर*-पीवाई और अधिकारी ग्रेड बी/सहायक प्रबंधक पद। उम्मीदवारों को आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी भर्ती 2022 के लिए नीचे दिए गए संपूर्ण विवरण की जांच करनी चाहिए।

पोस्ट नाम – अधिकारी ग्रेड बी और सहायक प्रबंधक

पद का नाम और पदवार रिक्ति विवरण –

ग्रेड 'बी' (डीआर) में अधिकारी – पीढ़ी एल-पीवाई 2022 – 238 पद

ग्रेड 'बी' (डीआर) में अधिकारी – डीईपीआर* – पीवाई 2022 – 31 पद

ग्रेड 'बी' (डीआर) में अधिकारी – डीएसआईएम – पीवाई 2022 – 25 पद

सहायक प्रबंधक – राजभाषा – पीवाई 2021 – 06 पद

सहायक प्रबंधक – प्रोटोकॉल और सुरक्षा – PY 2021 – 03 पद

वेतनमान – नियमों के अनुसार

आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी भर्ती 2022 के लिए शैक्षिक योग्यता –

ग्रेड 'बी' (डीआर) में अधिकारी – पीढ़ी एल-पीवाई 2022 – इस भर्ती के लिए भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 60% अंकों (एससी/एसटी/पीएच के मामले में 50%) के साथ स्नातक डिग्री वाले उम्मीदवारों पर विचार किया जाएगा।

ग्रेड 'बी' (डीआर) में अधिकारी – डीईपीआर* – पीवाई 2022 – भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 55% अंकों के साथ अर्थशास्त्र / अर्थमिति / मात्रात्मक अर्थशास्त्र / गणितीय अर्थशास्त्र / एकीकृत अर्थशास्त्र पाठ्यक्रम / वित्त में मास्टर डिग्री रखने वाले उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए विचार किया जाएगा।

ग्रेड 'बी' (डीआर) में अधिकारी – डीएसआईएम – पीवाई 2022 – जिन उम्मीदवारों के पास आईआईटी-खड़गपुर से सांख्यिकी / गणितीय सांख्यिकी / गणितीय अर्थशास्त्र / अर्थमिति / सांख्यिकी और सूचना विज्ञान में 55% अंकों (भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% एससी / एसटी / पीएच के मामले में) के साथ मास्टर डिग्री है, उन्हें इस भर्ती के लिए विचार किया जाएगा। .

सहायक प्रबंधक – राजभाषा – पीवाई 2021 – इस भर्ती के लिए भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 60% अंकों (एससी/एसटी/पीएच के मामले में 50%) के साथ स्नातक डिग्री वाले उम्मीदवारों पर विचार किया जाएगा।

सहायक प्रबंधक – प्रोटोकॉल और सुरक्षा – PY 2021 – इस भर्ती के लिए भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 60% अंकों (एससी/एसटी/पीएच के मामले में 50%) के साथ स्नातक डिग्री वाले उम्मीदवारों पर विचार किया जाएगा।

नोट – छात्र ने आपसे फॉर्म भरने से पहले औपचारिक सूचना देने का अनुरोध किया है

आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी भर्ती 2022 के लिए आवेदन कैसे करें – इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक या सीधे माध्यम से ऑनलाइन आवेदन से लिंक करें महत्वपूर्ण लिंक अनुभाग

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि है 18 अप्रैल 2022.

दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे

i) स्कैन किया हुआ फोटोग्राफ (20kb-50kb, JPEG/JPG फॉर्मेट, 4.5×3.5 सेमी)

ii) स्कैन किए गए हस्ताक्षर (10kb-20kb, JPEG/JPG प्रारूप)

iii) बाएं अंगूठे का निशान

iv) एक हस्तलिखित घोषणा जिसमें कहा गया है:

“मैं ________ (उम्मीदवार का नाम) एतद्द्वारा घोषणा करता हूं कि आवेदन पत्र में मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई सभी जानकारी सत्य, सही और सही है। जब भी आवश्यकता होगी, मैं सहायक दस्तावेज प्रस्तुत करूंगा।”

आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी भर्ती 2022 के लिए चयन प्रक्रिया – के आधार पर चयन किया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा.

“मैं सरकारी सेवा/क्रोंगी के बाद पूरी ईमानदारी से काम करने और परिणाम देने का वादा करता हूँ |”