UP Polytechnic JEECUP Online Form 2024 – SarkariResult

UP Polytechnic JEECUP Online Form 2024 – SarkariResult.

यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश फॉर्म 2024 के लिए परीक्षा विवरण:

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें.

महत्वपूर्ण सूचना – यूपी संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईईसीयूपी ने जेईईसीयूपी की आधिकारिक वेबसाइट पर उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक डिप्लोमा प्रवेश 2024 के लिए अधिसूचना जारी की है। आधिकारिक परिणामों पर अधिक विवरण देखें उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक डिप्लोमा प्रवेश 2024 ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 08 जनवरी 2024 से शुरू हो गई है।

अब, उम्मीदवार पॉलिटेक्निक डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक डिप्लोमा प्रवेश 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को नीचे दिए गए यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश फॉर्म 2024 का पूरा विवरण जांचना चाहिए।

परीक्षा के नाम उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक डिप्लोमा प्रवेश 2024

पाठ्यक्रम की अवधि –

1, 2 और 3 वर्ष (पाठ्यक्रम के आधार पर)

कोर्स का नाम –

इंजीनियरिंग में डिप्लोमा

कृषि इंजीनियरिंग में डिप्लोमा

फैशन डिजाइनिंग और गारमेंट्स टेक्नोलॉजी

गृह विज्ञान

कपड़ा डिज़ाइन

कपड़ा डिज़ाइन (मुद्रण)

आधुनिक अधिकारी प्रबंधन एवं सचिवीय सेवा

पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान

फार्मेसी में डिप्लोमा

बायोटेक्नोलॉजी में पीजी डिप्लोमा

कंप्यूटर एप्लीकेशन में पीजी डिप्लोमा,

मार्केटिंग और सेल्स मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा, ग्राहक सेवा प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा एक वर्ष

पर्यटन और यात्रा प्रबंधन, सौंदर्य और स्वास्थ्य सेवा, विज्ञापन और जनसंपर्क, कपड़ा डिजाइन, फैशन प्रौद्योगिकी में पीजी डिप्लोमा

मास कम्युनिकेशन, कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग, वेब डिजाइनिंग, कम्प्यूटरीकृत खातों और कराधान के साथ अकाउंटेंसी, खुदरा प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा

होटल मैनेजमेंट और कैटरिंग में डिप्लोमा

विमान, रखरखाव इंजीनियरिंग में डिप्लोमा

विमान, रखरखाव इंजीनियरिंग (एवियोनिक्स) में डिप्लोमा

सूचना प्रौद्योगिकी में पीजी डिप्लोमा

इंजीनियरिंग में डिप्लोमा (लेटरल एंट्री)

औद्योगिक सुरक्षा में पोस्ट डिप्लोमा

यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश फॉर्म 2024 के लिए शैक्षिक योग्यता –

इंजीनियरिंग में डिप्लोमा – जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा 10 हाई स्कूल 35% अंकों के साथ, पीसीएम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण किया है वे इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

कृषि इंजीनियरिंग में डिप्लोमा – जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा 10 हाई स्कूल कृषि विषय, पीसीएम और कृषि में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण किया है, वे इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

फैशन डिजाइनिंग और गारमेंट्स टेक्नोलॉजी – जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा 10 हाई स्कूल में 35% अंकों के साथ उत्तीर्ण किया है वे इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

गृह विज्ञान – जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा 10 हाई स्कूल में 35% अंकों के साथ उत्तीर्ण किया है वे इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

कपड़ा डिज़ाइन – जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा 10 हाई स्कूल में 35% अंकों के साथ उत्तीर्ण किया है वे इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

कपड़ा डिज़ाइन (मुद्रण) – जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा 10 हाई स्कूल में 35% अंकों के साथ उत्तीर्ण किया है वे इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

आधुनिक अधिकारी प्रबंधन एवं सचिवीय सेवा – हाई स्कूल और इंटरमीडिएट स्तर की परीक्षा में हिंदी और अंग्रेजी विषय के साथ 10+2 (इंटरमीडिएट) परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान – जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा 10+2 (इंटरमीडिएट) की परीक्षा उत्तीर्ण की है वे इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

फार्मेसी में डिप्लोमा – जिन अभ्यर्थियों ने विज्ञान संकाय में कक्षा 10+2 की परीक्षा 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण की है, वे इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

जैव प्रौद्योगिकी में पीजी डिप्लोमा – जिन उम्मीदवारों ने बी.एससी. पूरा कर लिया है। जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान या जैव रसायन विषयों में डिग्री धारक इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

कंप्यूटर एप्लीकेशन में पीजी डिप्लोमा – भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

मार्केटिंग और सेल्स मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा, ग्राहक सेवा प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा एक वर्ष – भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

पर्यटन और यात्रा प्रबंधन, सौंदर्य और स्वास्थ्य सेवा, विज्ञापन और जनसंपर्क, कपड़ा डिजाइन, फैशन प्रौद्योगिकी में पीजी डिप्लोमा – भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

मास कम्युनिकेशन, कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग, वेब डिजाइनिंग, कम्प्यूटरीकृत खातों और कराधान के साथ अकाउंटेंसी, खुदरा प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा – भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

होटल प्रबंधन और खानपान में डिप्लोमा – जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा 10+2 परीक्षा (इंटरमीडिएट) 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण की है, वे इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

विमान, रखरखाव इंजीनियरिंग में डिप्लोमा – जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा 10+2 की परीक्षा (इंटरमीडिएट) पीसीएम समूह विषयों के साथ भौतिकी या रसायन विज्ञान विषयों में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण की है, वे इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

विमान, रखरखाव इंजीनियरिंग (एवियोनिक्स) में डिप्लोमा – जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा 10+2 की परीक्षा (इंटरमीडिएट) पीसीएम समूह विषयों के साथ भौतिकी या रसायन विज्ञान विषयों में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण की है, वे इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

पीजी डिप्लोमा सूचना प्रौद्योगिकी – इंजीनियरिंग में डिप्लोमा (किसी भी शाखा) करने वाले उम्मीदवार इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

इंजीनियरिंग में डिप्लोमा (लेटरल एंट्री) – जिन अभ्यर्थियों ने विज्ञान संकाय के साथ कक्षा 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण की है या आईटीआई प्रमाण पत्र के साथ कक्षा 10 की परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

औद्योगिक सुरक्षा में पोस्ट डिप्लोमा – किसी भी स्ट्रीम में बीई/बी.टेक डिग्री के साथ 2 साल का अनुभव या 5 साल के अनुभव के साथ इंजीनियरिंग में डिप्लोमा वाले उम्मीदवार इस कोर्स में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश फॉर्म 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

छवि

उम्मीदवार के हस्ताक्षर

कोई अन्य उपलब्ध शैक्षणिक योग्यता

श्रेणी प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)

निवास प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)

यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश फॉर्म 2024 के लिए आवेदन कैसे करें – इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं या वे 29 फरवरी 2024 से पहले जेईईसीयूपी की आधिकारिक साइट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश फॉर्म 2024 के लिए चयन प्रक्रिया चयन लिखित/ऑनलाइन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.