UPUMS Group B & C Recruitment 2024: नयी भर्ती जारी, 10वीं पास भी कर सकेंगे आवेदन

UPUMS Group B & C Recruitment 2024: नयी भर्ती जारी, 10वीं पास भी कर सकेंगे आवेदन.

विक्कायूपीयूएमएस ग्रुप बी और सी भर्ती 2024 के लिए एनसीई विवरण :

महत्वपूर्ण सूचना – उत्तर प्रदेश यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज (यूपीयूएमएस) ने हाल ही में यूपी यूएमएस की आधिकारिक वेबसाइट पर विभिन्न ग्रुप बी और सी पदों की भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना प्रकाशित की है। आधिकारिक परिणाम पर अधिक विवरण देखें जिसके लिए यूपीयूएमएस ग्रुप बी और सी भर्ती 2024 विवरण इस पृष्ठ पर दिए गए हैं।

यूपीयूएमएस ग्रुप बी और सी भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 22 दिसंबर 2023 से शुरू हो गई है और उम्मीदवार 10 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को नीचे दिए गए यूपीयूएमएस ग्रुप बी एंड सी भर्ती 2024 के लिए पूरा विवरण देखना चाहिए।

पोस्ट नाम – विभिन्न ग्रुप बी और सी पद

पदों का वितरण –

वरिष्ठ प्रशासनिक सहायक – 19

रिसेप्शनिस्ट – 19

मेडिकल सोशल सर्विस ऑफिसर ग्रेड II – 12

आहार विशेषज्ञ – 04

स्टेनोग्राफर – 20

लाइब्रेरियन ग्रेड 2 – 04

जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल, एसी इंजीनियर, टेलीकम्युनिकेशन/सीसीटीवी कैमरा/मैकेनिकल/सिविल – 05

ड्राफ्ट्समैन – 01

सहायक सुरक्षा अधिकारी – 03

स्वच्छता निरीक्षक – 06

जूनियर मेडिकल रिकॉर्ड ऑफिसर – 04

तकनीशियन अधिकारी (बायोमेड) – 04

मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट – 30

तकनीशियन (ओटी) – 15

तकनीशियन (रेडियोलॉजी) – 23

तकनीशियन रेडियोथेरेपी – 10

तकनीशियन सीसीएसडी – 04

ओटी असिस्टेंट – 15

तकनीकी सहायक कार्डियोलॉजी – 05

तकनीकी सहायक न्यूरोफिज़ियोलॉजी – 02

तकनीकी डायलिसिस – 04

यूपीयूएमएस ग्रुप बी और सी भर्ती 2024 के लिए शैक्षिक योग्यता

वरिष्ठ प्रशासकीय सहायक – भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री रखने वाले और 1 वर्ष के अनुभव के साथ नोटिंग और ड्राफ्टिंग का ज्ञान रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

रिसेप्शनिस्ट – भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक डिग्री के साथ पत्रकारिता/जनसंपर्क में पीजी डिप्लोमा और 1 वर्ष का अनुभव रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

मेडिकल सोशल सर्विस ऑफिसर ग्रेड II – 1 वर्ष के अनुभव के साथ सामाजिक कार्य में मास्टर डिग्री रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

पोषण विशेषज्ञ – 5 साल के अनुभव के साथ मास्टर डिग्री एमएससी फूड एंड न्यूट्रिशन वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

आशुलिपिक – 55% अंकों के साथ हिंदी/अंग्रेजी स्टेनोग्राफी @80 शब्द प्रति मिनट और अंग्रेजी टाइपिंग 40 शब्द प्रति मिनट/हिंदी 35 शब्द प्रति मिनट के साथ किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

लाइब्रेरियन ग्रेड 2 – लाइब्रेरी साइंस में बैचलर डिग्री के साथ 2 साल का अनुभव रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

कनिष्ठ अभियंता – प्रासंगिक ट्रेड में 3 साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा और प्रथम श्रेणी अंकों के साथ प्रासंगिक ट्रेड/पोस्ट में 1 साल का अनुभव रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

ड्राफ्ट्समैन – जिन उम्मीदवारों ने 10वीं कक्षा उत्तीर्ण की है, साथ ही सिविल ड्राफ्ट्समैनशिप में 2 साल का डिप्लोमा/सर्टिफिकेट और 1 साल का अनुभव है, वे इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

सहायक सुरक्षा अधिकारी – किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री और 5 साल का अनुभव रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

स्वच्छता निरीक्षक – सेनेटरी इंस्पेक्टर के प्रमाण पत्र और 4 साल के अनुभव के साथ मैट्रिक 10वीं उत्तीर्ण उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

जूनियर मेडिकल रिकॉर्ड ऑफिसर – 6 महीने के सर्टिफिकेट कोर्स और 2 साल के अनुभव के साथ 55% अंकों के साथ 10+2 इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

तकनीशियन अधिकारी (बायोमेड) – बायोमेडिकल इंजीनियरिंग में बीई/बीटेक डिग्री या 5 साल के अनुभव के साथ डिप्लोमा रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट – मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी/मेडिकल लेबोरेटरी साइंस में स्नातक डिग्री के साथ 2 साल का अनुभव रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

तकनीशियन (ओटी) – 2 साल के अनुभव के साथ एनेस्थीसिया तकनीक में बैचलर डिग्री बीएससी/ओटी/डिप्लोमा रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र हैं।

तकनीशियन (रेडियोलॉजी) – रेडियोलॉजिकल इमेजिंग तकनीक में बैचलर डिग्री बीएससी/ 2 साल का अनुभव रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

तकनीशियन रेडियोथेरेपी – 2 साल के अनुभव के साथ एलोरा पंजीकरण के साथ रेडियोथेरेपी में स्नातक डिग्री बीएससी / डिप्लोमा वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

तकनीशियन सीसीएसडी – जिन उम्मीदवारों ने विज्ञान के साथ 10+2 उत्तीर्ण किया है और संबंधित ट्रेड में 2 साल का डिप्लोमा और 1 साल का अनुभव या सीएसएसडी तकनीक में बीएससी किया है, वे इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

ओटी सहायक – विज्ञान के साथ 10+2 और प्रासंगिक ट्रेड में 1 वर्ष के अनुभव के साथ 2 साल का डिप्लोमा या ओटी / एनेस्थीसिया तकनीक में बीएससी रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

तकनीकी सहायक कार्डियोलॉजी – विज्ञान के साथ 10+2 और संबंधित ट्रेड में 2 साल का डिप्लोमा और 1 साल का अनुभव या कार्डियोलॉजी तकनीक में बीएससी रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

तकनीकी सहायक न्यूरोफिज़ियोलॉजी – विज्ञान के साथ 10+2 और संबंधित ट्रेड में 1 वर्ष के अनुभव के साथ 2 साल का डिप्लोमा या न्यूरोफिजियोलॉजी तकनीक में बीएससी रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

तकनीकी डायलिसिस – विज्ञान के साथ 10+2 और संबंधित ट्रेड में 2 साल का डिप्लोमा और 1 साल का अनुभव या डायलिसिस तकनीक में बीएससी रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

आवश्यक अनुभव/ज्ञान के लिए, उम्मीदवारों को उपरोक्त पदों के लिए आवेदन करने से पहले आधिकारिक अधिसूचना पढ़ने की सलाह दी जाती है।

आवेदन कैसे करें यूपीयूएमएस ग्रुप बी और सी भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं या वे 10 जनवरी 2024 से पहले यूपीयूएमएस की आधिकारिक साइट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

यूपीयूएमएस ग्रुप बी और सी भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया चयन निम्न के आधार पर किया जाएगा:

लिखित परीक्षा

साक्षात्कार

दस्तावेज़ सत्यापन.