Army Agniveer Rally Recruitment 2023 : नोटीफिकेसन जारी

Army Agniveer Rally Recruitment 2023 : नोटीफिकेसन जारी.

आर्मी एग्न्यू रैली भर्ती ऑनलाइन फॉर्म 2023 के लिए रिक्ति विवरण:

SarkariExam मोबाइल ऐप डाउनलोड करें।

महत्वपूर्ण सूचना – आधिकारिक नवीनतम अपडेट के अनुसार, जॉइन इंडियन आर्मी ने अग्निपथ योजना के माध्यम से विभिन्न आर्मी एग्न्यू भर्ती रैली 2023 के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। जिसमें अब इस योजना के तहत जनरल ड्यूटी (जीडी), टेक्निकल (ऑल आर्म्स), क्लर्क/स्टोर कीपर, ट्रेड्समैन आदि विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी। जिन सैनिकों की भर्ती की जाएगी उनका नाम अग्निवर होगा. 4 वर्षों के बाद 75% सैनिकों को घर भेज दिया जाएगा और शेष 25% एग्न्यू को स्थायी सैनिकों के रूप में तैनात किया जाएगा। प्रक्रिया निर्धारित की जाएगी जिसमें 'अग्निवीर' स्थायित्व के लिए लागू होगी।

जैसा कि, भारतीय सेना एग्न्यू भर्ती से कुछ दिन पहले, राज्यवार एग्न्यू भर्ती रैली तिथियां जारी की गईं। वर्ष 2023-2024 के लिए जोनवार रैली कार्यक्रम आधिकारिक तौर पर जारी कर दिया गया है। ये भर्ती रैलियां 16 फरवरी 2023 से शुरू होंगी और मार्च 2023 तक जारी रहेंगी। भारतीय सेना एग्न्यू भर्ती शेड्यूल में बताया गया है कि भर्ती रैली किस जोन, कहां, किस तारीख को होगी और युवा किस जिले से होंगे। यह शामिल करता है।

भारतीय सेना एग्न्यू रैली भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 16 फरवरी 2023 से शुरू हो गई है और यूपी में आगरा, अमेठी, वाराणसी, लखनऊ, बरेली, मेरठ के सेना भर्ती कार्यालयों ने विभिन्न भर्ती अधिसूचनाएं जारी की हैं। वहीं बिहार में दानापुर और मुजफ्फरपुर एआरओ और उत्तराखंड में अल्मोडा एआरओ ने भर्ती अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती के लिए युवा 15 मार्च तक join Indianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस बार भी एग्नियर जनरल फ्रेंड, एग्नियर टेक्निकल, एग्नियर क्लर्क, स्टोर कीपर टेक्निकल, एग्नियर ट्रेड्समैन (8वीं 10वीं पास) की रिक्तियां जारी की गई हैं। सेना में

पोस्ट नाम – भारतीय सेना एग्न्यू रैली 2023-24

श्रेणीवार रिक्ति विवरण –

पदों की कुल संख्या – 46,000+ पद (अनंतिम)

सामान्य – जल्द ही उपलब्ध होगा।

ईडब्ल्यूएस – जल्द ही उपलब्ध होगा।

ओबीसी – जल्द ही उपलब्ध होगा।

सुप्रीम कोर्ट – जल्द ही उपलब्ध होगा।

अनुसूचित जनजाति- जल्द ही उपलब्ध होगा।

भारतीय सेना एग्न्यू रैली भर्ती 2022 के लिए वेतनमान (वेतन योजना) – प्रत्येक एग्न्यू को भर्ती के पहले वर्ष में 30,000 प्रति माह का वेतन मिलेगा। इसके बाद अग्निवर की सैलरी दूसरे साल 33,000 रुपये, तीसरे साल 36,500 रुपये और चौथे साल 40,000 रुपये होगी. हालांकि, रिटायरमेंट पैकेज के लिए हर साल उनके वेतन से 30-30 फीसदी की कटौती की जाएगी और एग्न्यू कवर फंड में जमा की जाएगी। वहीं सरकार भी इस फंड में इतनी ही राशि (कटौती योग्य राशि) का योगदान करेगी. वेतन योजना (आंकड़े) नीचे दी गई तालिका से भी देखे जा सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन से पहले तीन काम करें-

1. सुनिश्चित करें कि उनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है या नहीं। जिन अभ्यर्थियों का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है, वे इसे लिंक करा लें।

2. अपना डिजिलॉकर अकाउंट भी बनाए रखें.

3. नाम और जन्मतिथि आधार कार्ड में दिए गए नाम और जन्मतिथि के विवरण से बिल्कुल मेल खाता है।

भारतीय सेना एग्न्यू रैली भर्ती 2022 के लिए शैक्षिक योग्यता –

एग्न्यू जनरल ड्यूटी (जीडी) सभी हथियार – किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से प्रत्येक विषय में 45% कुल और न्यूनतम 33% अंकों के साथ 10वीं उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

एग्नियर तकनीकी (सभी हथियार) और तकनीकी विमानन और गोला बारूद परीक्षक – जिन अभ्यर्थियों ने विज्ञान स्ट्रीम में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी के साथ 10+2 इंटरमीडिएट उत्तीर्ण किया है, कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और प्रत्येक विषय में 40% अंक के साथ। या किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 1 साल के आईटीआई डिप्लोमा कोर्स के साथ 10+2 इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

इंजीनियर क्लर्क / स्टोर कीपर (तकनीकी) सभी शस्त्र – जिन उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 60% अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में 10+2 इंटरमीडिएट और प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50% अंक हैं, वे इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

एग्न्यू ट्रेड्समैन 10वीं पास – किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33% अंकों के साथ 10वीं उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

एग्न्यू ट्रेड्समैन 8वीं पास – किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33% अंकों के साथ 8वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

नोट – छात्र ने आपसे फॉर्म भरने से पहले औपचारिक सूचना देने का अनुरोध किया है

भारतीय सेना एग्न्यू रैली भर्ती 2022 के लिए शारीरिक मानदंड –

समूह I:

दौड़ – 5 मिनट 30 सेकंड में 1.6 किमी

पुल-अप – 10 बार

समूह II:

दौड़ – 5 मिनट 45 सेकंड में 1.6 किमी

पुल-अप्स – 6-9 बार

भारतीय सेना एग्न्यू रैली भर्ती 2022 के लिए आवेदन कैसे करें – उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं या वे रक्षा मंत्रालय की आधिकारिक साइट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। नियत तारीख.

ऑनलाइन आवेदन आवश्यकताएँ –

JPEG प्रारूप में स्कैन किया हुआ रंगीन पासपोर्ट आकार का फोटो (20KB से 50KB)

JPEG प्रारूप में स्कैन किए गए हस्ताक्षर (20KB से 50KB)

*उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे किसी विशेष पद के लिए आवेदन करने से पहले आधिकारिक अधिसूचना पढ़ लें।

भारतीय सेना एग्न्यू रैली भर्ती 2022 के लिए चयन विधि – चयन निम्न के आधार पर किया जाएगा:

ऑनलाइन/ऑफ़लाइन परीक्षा

शारीरिक मानक परीक्षण

“मैं सरकारी सेवा/क्रोंगी के बाद पूरी ईमानदारी से काम करने और परिणाम देने का वादा करता हूँ |”