Railway 1.5 Lakh Vacancy 2023 : रेलवे मिशन मोड भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Railway 1.5 Lakh Vacancy 2023 : रेलवे मिशन मोड भर्ती, ऐसे करें आवेदन.

रेलवे 2023 में 1.5 लाख पदों का विवरण:

महत्वपूर्ण सूचना – रेलवे भर्ती बोर्ड, भारतीय रेलवे जल्द ही 1,52,000 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। रेलवे में रिक्त पदों को भरने के लिए रेलवे ने कवायद शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि अगले पांच महीने के अंदर रेलवे 3 लाख पद भर देगा. इन रिक्तियों में से 1.52 नए पद भरे जाएंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले दिनों रेलवे ने देश के सभी जोन से रिक्तियों की जानकारी मांगी थी. सभी जोन को प्रमोशन और भर्ती प्रक्रिया को मिशन मोड में संचालित कर अगले पांच माह में पूरा करने का निर्देश दिया गया है. शारीरिक परीक्षण, दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण सहित सभी भर्ती प्रक्रियाएं इसी अवधि के भीतर पूरी की जानी हैं।

के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया रेलवे में 1.5 लाख पदों के लिए 2023 आधिकारिक परिणाम दिसंबर 2023 के अंत से शुरू हो सकते हैं। रेलवे में कुल 1,521713 रिक्तियां हैं टीटीई, एएलपी, तकनीशियन, स्टेशन मास्टर, ग्रुप डी, विभिन्न एनटीपीसी के लिए 2023 में 1.5 लाख भर्ती जारी की जाएंगी। पद उम्मीदवारों को नीचे दिए गए रेलवे 1.5 लाख रिक्ति 2023 के लिए संक्षिप्त विवरण अवश्य देखना चाहिए।

पोस्ट नाम – टीटीई, एएलपी, तकनीशियन, स्टेशन मास्टर, ग्रुप डी, एनटीपीसी और विभिन्न अन्य पद।

पदवार रिक्ति विवरण –

7784 टीटीई पद खाली:

रेलवे में टीटीई के 7784 पद हैं। यह जानकारी रेल मंत्री ने लोकसभा में दी. 16 जोनल में टीटीई की रिक्तियों की जानकारी मांगी गई थी. इसमें उत्तर रेलवे में सबसे अधिक 1106 रिक्तियां हैं। उत्तर मध्य रेलवे में 982, पूर्वी रेलवे में 788, दक्षिण मध्य रेलवे में 746 रिक्तियां हैं।

वेतनमान – भारतीय रेलवे नियमों के अनुसार

रेलवे 1.5 लाख रिक्तियों 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता – जिन उम्मीदवारों ने 10वीं/12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की है। या किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री धारक इस पद के लिए पात्र होंगे।

नोट – छात्र ने आपसे फॉर्म भरने से पहले औपचारिक सूचना देने का अनुरोध किया है

एचरेलवे 2023 में 1.5 लाख पदों के लिए आवेदन करें – उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं या वे पहले भारतीय रेलवे की आधिकारिक साइट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। नियत तारीख।

ऑनलाइन आवेदन आवश्यकताएँ (स्कैन की गई)-:

एसएससी (कक्षा 10वां) / समतुल्य मार्कशीट

उम्र का सबूत

संबंधित ट्रेड के सभी सेमेस्टर के लिए संचयी मार्क शीट

एनसीवीटी/एससीवीटी द्वारा जारी प्रमाण पत्र।

जाति प्रमाण पत्र (जहाँ लागू हो)

पीडब्ल्यूडी प्रमाणपत्र (जहां लागू हो)

डिस्चार्ज प्रमाणपत्र/सेवा प्रमाणपत्र (भूतपूर्व सैनिकों के लिए)

रेलवे 1.5 लाख रिक्ति 2023 के लिए चयन प्रक्रिया चयन – ऑनलाइन सीबीटी परीक्षा / लिखित परीक्षा / मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा।

“मैं सरकारी सेवा/क्रोंगी के बाद पूरी ईमानदारी से काम करने और परिणाम देने का वादा करता हूँ |”