IBPS RRB XI Recruitment 2022 Live Sarkari Result – Notification, Apply Online

IBPS RRB XI Recruitment 2022 Live Sarkari Result – Notification, Apply Online.

आईबीपीएस आरआरबी XI ऑनलाइन फॉर्म 2022 के लिए रिक्ति विवरण :

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें.

महत्वपूर्ण सूचना – आधिकारिक नवीनतम अपडेट के अनुसार, बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान ने आईबीपीएस आरआरबी बैंक कार्यालय सहायक/अधिकारी स्केल- I, II और III पदों की भर्ती के लिए आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना प्रकाशित की है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर साल आईबीपीएस बैंक ऑफिस असिस्टेंट/ऑफिसर स्केल- I, II और III की भर्ती के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करता है। इसी तरह, वर्ष 2022 के लिए, आईबीपीएस ने आईबीपीएस आरआरबी बैंक कार्यालय सहायक/अधिकारी स्केल- I, II और III भर्ती 2022 के लिए आधिकारिक अधिसूचना भी जारी की है। III भर्ती 2022 07 जून 2022 से शुरू हो गई है। उम्मीदवारों को आईबीपीएस आरआरबी बैंक कार्यालय सहायक/अधिकारी स्केल- I, II और III ऑनलाइन फॉर्म 2022 के लिए नीचे दिए गए संपूर्ण विवरण की जांच करनी चाहिए।

पोस्ट नाम और श्रेणीवार रिक्ति-:

कार्यालय सहायक। कार्यालय सहायक – 4483 पद

अधिकारी स्केल I – 2676 पद

अधिकारी स्केल II सामान्य बैंकिंग अधिकारी – 745 पद

अधिकारी स्केल II सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारी – 57 पद

ऑफिसर स्केल II चार्टर्ड अकाउंटेंट – 19 पोस्ट

अधिकारी स्केल II विधि अधिकारी – 18 पद

ट्रेजरी ऑफिसर स्केल II – 10 पोस्ट

विपणन अधिकारी स्केल II – 06 पद

कृषि अधिकारी स्केल II – 12 पोस्ट

अधिकारी स्केल III – 80 पोस्ट

टिप्पणी- उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले पदवार और बैंकवार रिक्तियों के आवंटन के संबंध में आधिकारिक अधिसूचना पढ़ लें।

वेतनमान – आईबीपीएस नियमों के अनुसार

आईबीपीएस आरआरबी XI भर्ती 2022 के लिए शैक्षिक योग्यता –

अधिकारी स्केल I (कार्यालय सहायक / बहुउद्देश्यीय) – किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुके उम्मीदवार इस पद के लिए पात्र होंगे।

अधिकारी स्केल II ((सामान्य बैंकिंग अधिकारी) उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी होगी और किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 3 साल/5 साल का अनुभव इस पद के लिए पात्र होगा।

अधिकारी स्केल II (सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारी) – उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 50% अंकों के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स/संचार/कंप्यूटर विज्ञान/सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 2 वर्ष का अनुभव इस पद के लिए पात्र होगा।

अधिकारी स्केल II (चार्टर्ड अकाउंटेंट)।) उम्मीदवारों को आईसीएआई इंडिया से सीए परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और 1 वर्ष का अनुभव होना चाहिए क्योंकि सीए इस पद के लिए पात्र होंगे।

अधिकारी स्केल II (विधि अधिकारी)) उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री होनी चाहिए या न्यूनतम 50% अंकों के साथ इसके समकक्ष होना चाहिए, वे इस पद के लिए पात्र होंगे।

अधिकारी स्केल II (ट्रेजरी मैनेजर) – मान्यता प्राप्त क्षेत्र में 2 साल के अनुभव के साथ फाइनेंस में सीए डिग्री या एमबीए डिग्री रखने वाले उम्मीदवार इस पद के लिए पात्र होंगे।

अधिकारी स्केल II (विपणन अधिकारी) – मान्यता प्राप्त क्षेत्र में 2 साल के अनुभव के साथ मार्केटिंग ट्रेड में एमबीए की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार इस पद के लिए पात्र होंगे।

अधिकारी स्केल II (कृषि अधिकारी) – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से कृषि/बागवानी/डेयरी/पशु/पशु चिकित्सा विज्ञान/इंजीनियरिंग/मछलीपालन में स्नातक डिग्री और 3 साल का अनुभव रखने वाले उम्मीदवार इस पद के लिए पात्र होंगे।

अधिकारी स्केल-III (वरिष्ठ प्रबंधक) – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री या न्यूनतम 50% अंकों के साथ इसके समकक्ष उम्मीदवार। बैंकिंग, वित्त, विपणन, कृषि, बागवानी, वानिकी, पशुपालन, पशु चिकित्सा विज्ञान, कृषि इंजीनियरिंग, मछली पालन, कृषि विपणन और सहयोग, सूचना प्रौद्योगिकी, प्रबंधन, कानून, अर्थशास्त्र में डिग्री/डिप्लोमा रखने वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। और अकाउंटेंसी.

ध्यान दें – उम्मीदवारों को अपना फॉर्म भरने से पहले आधिकारिक अधिसूचना

आवेदन कैसे करें आईबीपीएस आरआरबी XI भर्ती 2022 – इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं या वे आईबीपीएस से पहले आधिकारिक साइट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं 27 जून 2022.

ऑनलाइन आवेदन आवश्यकताएँ (स्कैन की गई) –

छवि

हस्ताक्षर

बाएं अंगूठे का निशान

स्व घोषणा

आईबीपीएस आरआरबी XI भर्ती 2022 के लिए चयन विधि – चयन दो चरणों में आयोजित ऑनलाइन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.

प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा

“मैं सरकारी सेवा/क्रोंगी के बाद पूरी ईमानदारी से काम करने और परिणाम देने का वादा करता हूँ |”