HP Police Constable Syllabus 2024 Himachal Police Exam Pattern

HP Police Constable Syllabus 2024 Himachal Police Exam Pattern.

एचपी पुलिस कांस्टेबल सिलेबस 2024 हिमाचल पुलिस कांस्टेबल सिलेबस 2024 हिमाचल प्रदेश पुलिस परीक्षा पैटर्न/स्कीम 2024 एचपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा सिलेबस चयन प्रक्रिया लिखित शारीरिक परीक्षण

एचपी पुलिस कांस्टेबल सिलेबस 2024

हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग (हिम्पोल) कांस्टेबल (पुरुष और महिला) की भर्ती होने जा रही है। जैसे-जैसे समय बीत रहा है प्रतियोगी परीक्षा का स्तर समय के साथ और भी ऊंचा होता जा रहा है। इसलिए, उम्मीदवारों को भी अपनी परीक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अपनी तैयारी पर अधिक ध्यान केंद्रित करना होगा। अब, हम एचपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आपकी सर्वोत्तम तैयारी के लिए नवीनतम परीक्षा योजना और पाठ्यक्रम प्रस्तुत कर रहे हैं।

पसंद प्रक्रिया :

  1. शारीरिक मानक परीक्षण

  2. शारीरिक प्रदर्शन परीक्षण

  3. लिखित परीक्षा

  4. व्यक्तित्व परीक्षण

  5. चिकित्सा परीक्षण

  6. चरित्र एवं पृष्ठभूमि का सत्यापन

शारीरिक गुणवत्ता परीक्षण (पीएसटी)

ऊँचाई के अंक निम्न तालिका के अनुसार दिये जायेंगे।

नहीं – नहीं ऊंचाई (पुरुष) ऊंचाई (महिला) लक्षण
1. 5'7'' से कम. 5'2″ से कम. 0 अंक
2. 5'7″ – 5'8″ 5'2″ – 5'3″ 1 अंक
3. 5'8″ – 5'9″ 5'3″ – 5'4″ 2 अंक
4. 5'9″ – 5'10″ 5'4″ – 5'5″ 3 अंक
5. 5'10″ – 5'11″ 5'5″ – 5'6″ 4 अंक
6. 5'11″ और उससे अधिक 5'6″ और उससे अधिक 5 अंक

शारीरिक प्रदर्शन परीक्षण (पीईटी)

केवल योग्यता –

नहीं – नहीं समारोह पुरुषों एक औरत
1. दौड़ 6 मिनट 30 सेकंड में 1500 मीटर
(कोई अतिरिक्त प्रयास नहीं)
4 मिनट 15 सेकंड में 800 मीटर
(कोई अतिरिक्त प्रयास नहीं)
2. उछाल 1.25 मीटर
(अधिकतम 3 प्रयास)
1 मीटर
(अधिकतम 3 प्रयास)
3. बड़ी छलांग 4 मीटर
(अधिकतम 3 प्रयास)
3 मीटर
(अधिकतम 3 प्रयास)

लिखित परीक्षा

परीक्षा पैटर्न :- एचपी पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा की योजना इस प्रकार है:

► लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी।
► का एक विस्तृत पेपर होगा 80 नं.
► एक परीक्षण अवधि होगी. 01:00 बजे (60 मिनट)।
► लिखित परीक्षा गणित को छोड़कर 10+2 मानक की होगी, जिसके लिए मैट्रिक पास होना आवश्यक है।

परीक्षा पाठ्यक्रम :- एचपी पुलिस कांस्टेबल सिलेबस नीचे दिया गया है:

हिंदी और अंग्रेजी भाषाएँ (16+16 प्रश्न): अभ्यर्थियों की सही भाषा समझने की क्षमता, उसकी बुनियादी समझ और लिखने की क्षमता आदि का परीक्षण किया जाएगा। त्रुटि पहचान, रिक्त स्थान भरने (क्रिया, पूर्वसर्ग, लेख आदि का उपयोग करके), शब्दावली, वर्तनी, व्याकरण, वाक्य संरचना, समानार्थी शब्द, एंटोनिम्स, वाक्य पूर्णता, वाक्य और शब्द मुहावरे। उपयोग आदि पर प्रश्न पूछे जाएंगे।

सामान्य जागरूकता (16 प्रश्न): हिमाचल प्रदेश और भारत का इतिहास, भूगोल और सामाजिक-आर्थिक विकास। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाओं और उनके वैज्ञानिक पहलुओं का ज्ञान, रोजमर्रा के अवलोकन और अनुभव के ऐसे मामले जिनकी एक शिक्षित व्यक्ति से अपेक्षा की जा सकती है जिसने किसी विशेष वैज्ञानिक विषय का अध्ययन नहीं किया है। पेपर में भारत का आधुनिक इतिहास, भारतीय संस्कृति, भारतीय राजनीति, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारत का भूगोल पर प्रश्न भी शामिल होंगे।

गणित और विज्ञान (16 प्रश्न): गणितीय और संख्यात्मक योग्यता परीक्षण में सरलीकरण, दशमलव, भिन्न, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, औसत, लाभ और हानि, छूट, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज, अवधि, समय और कार्य, समय सहित संख्या प्रणालियों को शामिल किया जाएगा। और दूरी, तालिकाएँ और ग्राफ़ आदि। जीव विज्ञान, प्रजाति, भौतिकी और रसायन विज्ञान के नियम, रासायनिक गुणों पर भी प्रश्न होंगे।

तर्क क्षमता (16 प्रश्न): इसमें मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। सादृश्य, समानताएं और अंतर, समस्या समाधान, सहसंबंध, गणितीय गणना और अन्य विश्लेषणात्मक कार्य, वेन आरेख, संबंध अवधारणाओं और पैटर्न को देखने और अलग करने की क्षमता आदि पर प्रश्न पूछे जाएंगे।

व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्कार)

यह परीक्षा एचपी सरकार के अंतिम निर्णय के लिए आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थियों को निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार सूचित किया जाएगा।

अंतिम शब्द : उम्मीदवार हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं। (www.jobria.iएन) एडमिट कार्ड और परीक्षा अलर्ट के संबंध में नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए।

अधिक जानकारी के लिए :