DSSSB Jr. Judicial Assistant Syllabus 2024 Personnel Assistant Exam Pattern

DSSSB Jr. Judicial Assistant Syllabus 2024 Personnel Assistant Exam Pattern.

डीएसएसएसबी जूनियर ज्यूडिशियल असिस्टेंट सिलेबस 2024 दिल्ली डिस्ट्रिक्ट कोर्ट जेजेए परीक्षा सिलेबस 2024 दिल्ली तीस हजारी कोर्ट जूनियर ज्यूडिशियल असिस्टेंट सिलेबस। परीक्षा 2024 दिल्ली जिला न्यायालय परीक्षा पैटर्न की जाँच करें दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड जिला और सत्र न्यायालयों और परिवार न्यायालयों की रिक्तियों के लिए वरिष्ठ व्यक्तिगत सहायक, व्यक्तिगत सहायक और कनिष्ठ न्यायिक सहायक के लिए पाठ्यक्रम

दिल्ली जिला न्यायालय जेजेपीए पाठ्यक्रम 2024

दिल्ली जिला न्यायालयों और परिवार न्यायालयों से दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) योग्य उम्मीदवारों से भारतीय नागरिकों (भारत के संविधान में या संसद द्वारा बनाए गए किसी भी कानून के तहत परिभाषित भारत के नागरिकों) के अधिकारों का प्रबंधन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है। नागरिकता) नीचे दिए गए विवरण के अनुसार जिला और सत्र न्यायालयों और परिवार न्यायालयों में रिक्तियों के विरुद्ध वरिष्ठ व्यक्तिगत सहायक, व्यक्तिगत सहायक और कनिष्ठ न्यायिक सहायक के पदों पर भर्ती के लिए: –

परीक्षा के बारे में :

सभी पात्र उम्मीदवारों ने ऑनलाइन आवेदन पत्र भरा और अब परीक्षा की प्रतीक्षा कर रहे हैं। परीक्षा की तारीख बाद में घोषित की जाएगी।

जैसे-जैसे समय बीत रहा है प्रतियोगी परीक्षा का स्तर ऊंचा होता जा रहा है। इसलिए, उम्मीदवारों को भी अपनी परीक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अपनी तैयारी पर अधिक ध्यान केंद्रित करना होगा। अब, हम इस संबंध में आपकी सर्वोत्तम तैयारी के लिए नवीनतम परीक्षा और पाठ्यक्रम कार्यक्रम प्रस्तुत कर रहे हैं।

डीएसएसएसबी/जिला एवं सत्र न्यायालय वरिष्ठ व्यक्तिगत सहायक, व्यक्तिगत सहायक और कनिष्ठ न्यायिक सहायक स्तर के पदों के लिए चार स्तर की परीक्षाएं यानी IV आयोजित करेंगे। IV-स्तर के लिए परीक्षा योजना नीचे दी गई है:-

डीएसएसएसबी जेजेए पीए विस्तृत पाठ्यक्रम 2024 और परीक्षा पैटर्न देखें यहां क्लिक करें

चयन प्रक्रिया:

लिखित परीक्षा
लेखन परीक्षण
साक्षात्कार

परीक्षा पैटर्न : परीक्षा पैटर्न इस प्रकार होगा:

  • परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की लिखित होगी।
  • प्रत्येक प्रश्न एक (01) अंक का होगा।
  • परीक्षा की अवधि 02 घंटे होगी.
नहीं – नहीं। विषयों प्रश्न/चिह्न
01. सामान्य जागरूकता 50
02. सामान्य बुद्धि और तर्क क्षमता 50
03. गणितीय और संख्यात्मक क्षमताएँ 50
04. सामान्य हिंदी और समझ तथा सामान्य अंग्रेजी और समझ 50
कल 200

ध्यान दें: वीएच/सेरेब्रल पाल्सी उम्मीदवारों के लिए समय 02 घंटे 40 मिनट है।

परीक्षा पाठ्यक्रम : परीक्षा का पाठ्यक्रम इस प्रकार है:

सामान्य जागरूकता: भारतीय इतिहास, भारतीय राजनीति, समसामयिक मामले, भूगोल, अर्थव्यवस्था आदि से प्रश्न पूछे जायेंगे। वर्तमान राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं, बैंकिंग, खेल आदि पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे विश्व इतिहास और विश्व भूगोल पर ध्यान केंद्रित करें, साथ ही इसके प्रश्न भी। वस्तुनिष्ठ परीक्षा का एक भाग बार-बार होता था।

सामान्य बुद्धि और तर्क क्षमता: समानताएं, समानताएं और अंतर, स्थानिक धारणा, स्थानिक अभिविन्यास, समस्या समाधान, विश्लेषण, निर्णय, निर्णय लेना, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंधपरक अवधारणाएं, गणितीय तर्क, मौखिक और सांख्यिकीय, गैर-मौखिक तर्क।

गणितीय और संख्यात्मक क्षमता: सरलीकरण, दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, औसत, लाभ और हानि, छूट, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज, अवधि, समय और कार्य, समय और दूरी, तालिकाओं और ग्राफ़ आदि सहित संख्या प्रणाली।

सामान्य हिंदी और समझ तथा सामान्य अंग्रेजी और समझ: गद्यांश, व्याख्या, वाक्य सुधार, सक्रिय निष्क्रिय आवाज, प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष वाक्य, क्रिया/अनंत/अनिश्चित, विराम चिह्न, अभिव्यक्तियों के लिए क्रियाओं का प्रतिस्थापन, पर्यायवाची और विलोम, विशेषण का उपयोग, यौगिक उपयोग, निर्धारक, सर्वनाम का उपयोग। यह समझ की परीक्षा होगी. पर्यायवाची, विलोम, व्याकरण, एकल शब्द प्रतिस्थापन, मुहावरे और वाक्यांश, गद्यांश, क्लोज टेस्ट, वाक्य वाक्य आदि से प्रश्न पूछे जाएंगे।

अंतिम शब्द:-

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे दिल्ली जिला न्यायालय की आधिकारिक वेबसाइट के संपर्क में रहें और इस पृष्ठ पर जाएँ। उम्मीदवार बुकमार्क भी कर सकते हैं (WWW.JOBRIYA.IN) परीक्षा, प्रवेश पत्र और अन्य संबंधित जानकारी के बारे में नियमित अपडेट के लिए हमसे संपर्क करें।

महत्वपूर्ण लिंक क्षेत्र:

उम्मीदवार इस पोस्ट से संबंधित अपने प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में साझा कर सकते हैं। हम आपकी सहायता करने का अधिक से अधिक प्रयास करेंगे।