HPSCB Clerk Recruitment 2024 Notification Out for 232 Posts

HPSCB Clerk Recruitment 2024 Notification Out for 232 Posts.

एचपी राज्य सहकारी बैंक जूनियर क्लर्क के 232 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है। हिमाचल प्रदेश में एपेक्स कोऑपरेटिव बैंक के तहत हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड में रिक्तियां हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार केवल हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट (नीचे लिंक देखें) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवश्यक शैक्षणिक योग्यता और अन्य विवरण केवल नौकरी चाहने वालों के हित में सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए नीचे संक्षेप में दिए गए हैं।

पोस्ट नाम रिक्त पद
कनिष्ठ लिपिक (सीधी भर्ती) 158
जूनियर क्लर्क (पीएसीएस कोटा) 59
जूनियर क्लर्क (ओसीएस कोटा) 15
एचपीएससीबी भर्ती 2024
एचपीएससीबी भर्ती 2024

एचपी राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड भर्ती 2024 शैक्षिक योग्यता

पोस्ट नाम क्षमता
कनिष्ठ लिपिक (सीधी भर्ती) उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए या स्नातक या उससे ऊपर होना चाहिए।
जूनियर क्लर्क (पीएसीएस कोटा)

i) उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए या स्नातक या उससे ऊपर होना चाहिए।

ii) एचपी प्राथमिक कृषि क्रेडिट सोसायटी सहकारी सोसायटी नियम, 1971 के नियम 2 (vii) में निर्दिष्ट सचिव के रूप में कम से कम 5 साल की निरंतर सेवा, स्नातक डिग्री उम्मीदवारों के लिए पांच साल के बजाय तीन साल का अनुभव आवश्यक होना चाहिए।

जूनियर क्लर्क (ओसीएस कोटा)

i) उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए या स्नातक या उससे ऊपर होना चाहिए।

ii) सहकारी समिति में कम से कम 7 वर्ष की निरंतर सेवा। स्नातक डिग्री अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक अनुभव सात वर्ष की बजाय पांच वर्ष का होना चाहिए।

एचपीएससीबी भर्ती 2024 वेतनमान

पोस्ट नाम वेतन
कनिष्ठ लिपिक रु. 26600/- प्रति माह

एचपीएससीबी भर्ती 2024 पात्रता मानदंड

आयु सीमा: उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 45 वर्ष है।

01.01.2006 और 02.01.1979 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच पैदा हुए उम्मीदवार पात्र हैं। एससी/एसटी उम्मीदवारों के मामले में, ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है और पूर्व सैनिकों और अन्य आरक्षित श्रेणियों के मामले में, राज्य सरकार के लिए सामान्य आयु सीमा में छूट होगी।

एचपी राज्य सहकारी बैंक भर्ती 2024 आवेदन शुल्क

एक प्रकार का शुल्क
एचपी के जनरल/ओबीसी रु.1000/-
हिमाचल प्रदेश का ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) रु.800/-
एससी/एसटी/आईआरडीपी/बीपीएल/अंतोदय (हिमाचल प्रदेश से संबंधित सभी श्रेणियां) रु.800/-
सभी श्रेणियों की महिला उम्मीदवार रु.800/-

भुगतान डेबिट कार्ड (RuPay/Visa/MasterCard/Maestro), क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, IMPS और कैश कार्ड/मोबाइल वॉलेट के माध्यम से किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- SAIL IISCO भर्ती 2024 अधिसूचना 302 रिक्तियों के लिए जारी

हिमाचल प्रदेश सहकारी बैंक लिमिटेड भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया

उपरोक्त पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा दो चरण परीक्षा पैटर्न यानी चरण- I (ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा) और चरण- II (ऑनलाइन मुख्य परीक्षा) में आयोजित की जाएगी।

उम्मीदवार चयन नियमों, पात्रता नियमों और अन्य विवरणों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया आधिकारिक वेबसाइट या आधिकारिक तौर पर जारी विज्ञापन (नीचे लिंक/पीडीएफ देखें) देखें।

एचपीएससीबी बैंक भर्ती 2024 कैसे लागू करें

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार केवल एचपी राज्य सहकारी बैंक (एचपीएससीबी) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं (नीचे दिए गए आवेदन पत्र लिंक देखें)।

उम्मीदवारों को केवल www.hpscb.com वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

एक वैध व्यक्तिगत ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर रखें, जिसे इस भर्ती प्रक्रिया के पूरा होने तक सक्रिय रखा जाना चाहिए। बैंक पंजीकृत ईमेल आईडी के माध्यम से परीक्षा के लिए कॉल लेटर डाउनलोड करने की जानकारी भेज सकता है। यदि किसी उम्मीदवार के पास वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी नहीं है, तो उसे अपनी नई ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर बनाना होगा।

निर्धारित शुल्क के सफल भुगतान और ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने पर, सिस्टम द्वारा उत्पन्न पंजीकरण/प्रवेश पर्ची कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगी। उम्मीदवारों को भविष्य में पत्राचार के लिए इसे प्रिंट कर लेना चाहिए। सभी सत्यापन समय पर करा दिए जाएंगे।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, इस पर विस्तृत निर्देशों के लिए कृपया आधिकारिक विज्ञापन देखें (अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक/पीडीएफ फाइल देखें)

ये भी पढ़ें- 17471 रिक्तियों के लिए महाराष्ट्र पुलिस भारती 2024 कांस्टेबल अधिसूचना

महत्वपूर्ण तिथियाँ:-

आवेदन प्रारंभ होने की तिथि – 06.03.2024

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि – 31.03.2024

उपरोक्त जानकारी संक्षिप्त है. कृपया आवेदन करने से पहले आधिकारिक विज्ञापन देखें

की आधिकारिक वेबसाइट – एचपी राज्य सहकारी बैंक

आधिकारिक अधिसूचना – एचपी राज्य सहकारी बैंक भर्ती 2024