West Bengal Police SI Recruitment 2024 Apply Online for 464 Vacancies

West Bengal Police SI Recruitment 2024 Apply Online for 464 Vacancies.

पश्चिम बंगाल पुलिस एसआई भर्ती 2024: नमस्कार, नौकरी चाहने वालों! रोमांचक समाचार चेतावनी! पश्चिम बंगाल पुलिस ने नौकरी की घोषणा की है। वे पश्चिम बंगाल पुलिस – 2024 के लिए 464 उप निरीक्षकों की भर्ती करने की योजना बना रहे हैं। उम्मीदवारों को आधिकारिक घोषणा पर नजर रखनी चाहिए। संभावित उम्मीदवारों को योग्यताओं की सावधानीपूर्वक समीक्षा और समझ करनी चाहिए और चयनित होने की संभावना बढ़ाने के लिए अच्छी तैयारी करनी चाहिए।

पश्चिम बंगाल पुलिस 464 सब इंस्पेक्टर (एसआई) की भर्ती करना चाहती है। यदि आप पात्रता मानदंड, पात्रता, रिक्ति विवरण, चयन प्रक्रिया, आवेदन कैसे करें और अन्य संबंधित जानकारी के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप पश्चिम बंगाल पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस पद के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं, तो रखें पढ़ना। नीचे

पश्चिम बंगाल पुलिस एसआई भर्ती 2024पश्चिम बंगाल पुलिस एसआई भर्ती 2024
पश्चिम बंगाल पुलिस एसआई भर्ती 2024

पश्चिम बंगाल पुलिस एसआई भर्ती 2024 समीक्षा

संगठन पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड
डब्ल्यूबी पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट
कोई विज्ञापन नहीं। क्रमांक WBPRB/नोटिस – 2024/14 (SI_WBP_24)
पोस्ट नाम एस.आई
कुल रिक्तियां 464
वेतनमान मौजूदा कानूनों के अनुसार
आयु सीमा 20 से 30 साल
क्षमता स्नातक की डिग्री
ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 09.03.2024
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 07.04.2024

पश्चिम बंगाल पुलिस एसआई भर्ती अधिसूचना 2024

पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (डब्ल्यूबीपीआरबी) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एसआई पदों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना प्रकाशित की है। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पश्चिम बंगाल पुलिस एसआई भर्ती अधिसूचना पीडीएफ 2024 देख सकते हैं…

पश्चिम बंगाल पुलिस एसआई भर्ती रिक्ति 2024

सशस्त्र शाखा के 164 एसआई पदों, पुरुष के लिए 100 एसआई और पुरुष उम्मीदवारों के लिए 200 एसआई पदों पर भर्ती के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंड रखने वाले पात्र भारतीय नागरिकों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

श्रेणीवार रिक्ति विवरण नीचे चर्चा की गई है…

पदों का आरक्षण

डब्ल्यूबी पुलिस एसआई रिक्ति विवरण 2024डब्ल्यूबी पुलिस एसआई रिक्ति विवरण 2024
डब्ल्यूबी पुलिस एसआई रिक्ति विवरण 2024

पश्चिम बंगाल पुलिस एसआई भर्ती 2024 पात्रता मानदंड

शैक्षणिक योग्यता:

इस भर्ती के लिए आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या समकक्ष होना चाहिए।

भाषा:

आवेदक को बंगाली बोलने, पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए। लेकिन यदि वे दार्जिलिंग और कलामपोंग जिलों के पहाड़ी उपविभागों में स्थायी रूप से निवास करते हैं, तो उन्हें इस आवश्यकता को पूरा करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, उन्हें पश्चिम बंगाल राजभाषा अधिनियम, 1961 में निर्धारित नियमों का पालन करना होगा।

आयु सीमा:

1 जनवरी 2024 को आवेदक की आयु कम से कम 20 वर्ष लेकिन 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 5 वर्ष, ओबीसी-ए और ओबीसी-बी उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष और ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए 3 वर्ष है।

पश्चिम बंगाल पुलिस विभाग के उम्मीदवारों की आयु आवश्यक योग्यता के साथ 35 वर्ष तक हो सकती है। इनके लिए अतिरिक्त रियायतें हैं: अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष, अन्य पिछड़ा वर्ग – ए और अन्य पिछड़ा वर्ग – बी के उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष, और ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए 3 वर्ष।

डब्ल्यूबी पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया

पश्चिम बंगाल पुलिस एक व्यवस्थित प्रक्रिया के माध्यम से उप-निरीक्षकों का चयन करती है। प्रारंभ में उम्मीदवार लिखित परीक्षा देते हैं। उसके बाद, उनके फिटनेस स्तर को निर्धारित करने के लिए उनके शरीर के माप का मूल्यांकन किया जाता है। इसके बाद, वे अपनी ताकत और सहनशक्ति का आकलन करने के लिए शारीरिक व्यायाम करते हैं। अंत में, पूरी चयन प्रक्रिया की देखरेख करते हुए, पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा एक साक्षात्कार आयोजित किया जाता है।

लिखित परीक्षा (अधिकतम अंक – 85):

प्रारंभिक रूप से योग्य उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। परीक्षा में सामान्य अध्ययन, तार्किक और विश्लेषणात्मक तर्क और गणित को शामिल किया जाएगा, जिसमें कुल 200 अंक होंगे (सामान्य अध्ययन के लिए 50 प्रश्नों के साथ 100 अंक, तार्किक और विश्लेषणात्मक तर्क के लिए 25 प्रश्नों के लिए 50 अंक और गणित के लिए 25 प्रश्न और 50 अंक) . परीक्षा की अवधि 90 मिनट है.

प्रारंभिक परीक्षा का उद्देश्य शारीरिक माप परीक्षण और शारीरिक प्रदर्शन परीक्षण के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग करना है। पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड प्रत्येक श्रेणी और पद में रिक्तियों की संख्या के आधार पर प्रत्येक सामाजिक श्रेणी और पद के लिए न्यूनतम कट-ऑफ अंक निर्धारित करेगा। प्रारंभिक परीक्षा में ओएमआर शीट पर बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) शामिल होंगे। प्रश्न पत्र अंग्रेजी और बंगाली दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगा।

शारीरिक माप परीक्षण:

शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) का वर्णन निम्नलिखित तालिका में किया गया है…

शारीरिक माप परीक्षणशारीरिक माप परीक्षण
शारीरिक माप परीक्षण

शारीरिक प्रदर्शन परीक्षण (पीईटी):

शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) को नीचे दी गई तालिका में परिभाषित किया गया है…

नहीं
नहीं
उम्मीदवार का वर्ग न्यूनतम प्रदर्शन
1. पुरुष उम्मीदवार
(निहत्थे और सशस्त्र दोनों शाखाएँ)
3. घर के अंदर 800 मीटर दौड़ें।
मिनट
2. महिला अभ्यर्थी
(निःशस्त्र शाखा)
2. घर के अंदर 400 मीटर दौड़ें।
मिनट
3. ट्रांसजेंडर उम्मीदवार
(निहत्थे और सशस्त्र दोनों शाखाएँ)
1 ओवर में 400 रन
मिनट 40 सेकंड

अंतिम संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (कुल अंक – 200):

प्रतियोगी परीक्षा के अंतिम चरण में तीन खंड शामिल होंगे जिनका उल्लेख नीचे दिया गया है…

ए) पेपर – I: सामान्य अध्ययन और गणित, 100 अंक (सामान्य अध्ययन के लिए 50, तार्किक और विश्लेषणात्मक तर्क के लिए 25, और गणित के लिए 25), 2 घंटे तक चलता है।

बी) पेपर II: अंग्रेजी, 50 अंकों की, 1 घंटे की अवधि की।

सी) पेपर-III: बंगाली/हिंदी/उर्दू/नेपाली, 50 अंक, अवधि 1 घंटा।

टिप्पणी: पेपर- I तीन भाषाओं (अंग्रेजी, बंगाली और नेपाली) में उपलब्ध होगा, और उम्मीदवार अपने उत्तरों के लिए कोई भी एक भाषा चुन सकते हैं।

व्यक्तित्व परीक्षण (कुल अंक – 30):

पद के लिए सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले सीमित संख्या में उम्मीदवारों को अंतिम संयुक्त प्रतिस्पर्धी परीक्षा के परिणामों के आधार पर योग्यता के आधार पर चुना जाएगा और व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। व्यक्तित्व परीक्षण के लिए न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 08 (आठ) होंगे।

पश्चिम बंगाल पुलिस एसआई भर्ती 2024 पाठ्यक्रम क्या है?

परीक्षा के पहले भाग में सामान्य अध्ययन और गणित शामिल है, जहां:

(ए) सामान्य विज्ञान: प्रश्न विभिन्न क्षेत्रों में उम्मीदवारों के ज्ञान का परीक्षण करते हैं। (बी) तार्किक और विश्लेषणात्मक तर्क: प्रश्न उम्मीदवारों के तार्किक और विश्लेषणात्मक कौशल का आकलन करते हैं। (सी) गणित: प्रश्न पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड माध्यमिक परीक्षा के पाठ्यक्रम पर आधारित हैं।

परीक्षा के दूसरे भाग में पेपर II और पेपर III शामिल हैं:

(i) पेपर II – अंग्रेजी: प्रश्नों में शामिल हो सकते हैं: ए. दिए गए बिंदुओं या सामग्री से रिपोर्ट लिखना। बी बंगाली/हिंदी/उर्दू/नेपाली से अंग्रेजी में अनुवाद। ग गद्य परिच्छेद का सारांश। डी सामान्य वाक्यांशों, पर्यायवाची और विलोम शब्दों का उपयोग करके वाक्यों को सही करना।

(ii) पेपर III – बंगाली/हिंदी/उर्दू/नेपाली: प्रश्नों में शामिल हो सकते हैं: ए. दिए गए बिंदुओं या सामग्री से रिपोर्ट लिखना। बी बंगाली/नेपाली उम्मीदवारों के लिए अंग्रेजी से बंगाली/नेपाली में और हिंदी/उर्दू उम्मीदवारों के लिए हिंदी/उर्दू से बंगाली में अनुवाद। अनुवाद में 20 अंक हैं।

पश्चिम बंगाल पुलिस एसआई भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क क्या है?

यहां आवेदन और/या प्रसंस्करण शुल्क निर्धारित हैं।

डब्ल्यूबी पुलिस एसआई भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्कडब्ल्यूबी पुलिस एसआई भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क
डब्ल्यूबी पुलिस एसआई भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क
डब्ल्यूबी पुलिस एसआई भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

उम्मीदवार पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (डब्ल्यूबीपीआरबी) या पश्चिम बंगाल पुलिस wbpolice.gov.in का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

चरण दर चरण प्रक्रिया:

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ: पश्चिम बंगाल पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट () पर जाएं।

भर्ती अनुभाग खोजें: भर्ती या कैरियर से संबंधित अनुभाग खोजें। इसे अलग-अलग लेबल किया जा सकता है, लेकिन इसमें नौकरी के उद्घाटन और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

उपलब्ध पदों की जाँच करें: यह देखने के लिए उपलब्ध पदों को ब्राउज़ करें कि क्या कोई ऐसा पद है जो आपके कौशल और रुचियों से मेल खाता है।

निर्देश पढ़ें: अपना आवेदन शुरू करने से पहले, वेबसाइट पर दिए गए किसी भी निर्देश या दिशानिर्देश को ध्यान से पढ़ें। पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेजों और समय सीमा पर पूरा ध्यान दें।

खाता बनाएं: अगर जरूरत हो तो वेबसाइट पर एक अकाउंट बनाएं. इसमें संभवतः कुछ व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करना और लॉगिन क्रेडेंशियल बनाना शामिल होगा।

आवेदन पत्र भरें: ऑनलाइन आवेदन पत्र को सही और अद्यतन जानकारी के साथ पूरा करें। इसमें व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता, कार्य अनुभव आदि शामिल हो सकते हैं। सबमिट करने से पहले सब कुछ दोबारा जांचना सुनिश्चित करें।

दस्तावेज़ अपलोड करें: किसी भी आवश्यक दस्तावेज़, जैसे शैक्षिक प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर को स्कैन और अपलोड करें। विशिष्ट प्रारूप और आकार आवश्यकताओं का पालन करें।

आवेदन शुल्क का भुगतान करें: यदि कोई आवेदन शुल्क है, तो दिए गए भुगतान गेटवे का उपयोग करके ऑनलाइन भुगतान करें। भविष्य में संदर्भ के लिए लेनदेन विवरण संभाल कर रखें।

आवेदन जमा करो: फॉर्म भरने और सभी आवश्यक चरणों को पूरा करने के बाद, अपना आवेदन इलेक्ट्रॉनिक रूप से सबमिट करें। सफल सबमिशन पर आपको एक पुष्टिकरण संदेश या ईमेल प्राप्त हो सकता है।

आवेदन पत्र प्रिंट करें: आपका आवेदन जमा होने के बाद, आपके पास अपने रिकॉर्ड के लिए आवेदन पत्र की एक प्रति प्रिंट करने का विकल्प हो सकता है। वेबसाइट पर “प्रिंट एप्लिकेशन” या समान विकल्प देखें। अपने आवेदन पत्र का मुद्रण योग्य संस्करण बनाने के लिए उस पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें: 10255 पदों के लिए डब्ल्यूबीपी कांस्टेबल भर्ती 2024 अधिसूचना जारी

विंडो संपादित करें:

आवेदक 10.04.2024 अप्रैल से 16.04.2024 तक सात दिनों के लिए अपने आवेदन पत्र में अपनी व्यक्तिगत जानकारी में संशोधन कर सकते हैं। परिवर्तन करने के लिए उन्हें अपना आवेदन क्रमांक या पंजीकृत मोबाइल नंबर और जन्म तिथि प्रदान करनी होगी। यह जानकारी दर्ज करने के बाद उनके मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड प्राप्त होगा।

सत्यापन के बाद, वे अपनी स्थायी स्थिति, मोबाइल नंबर और ईमेल पते को छोड़कर अपनी जानकारी संपादित कर सकते हैं। वे अपनी श्रेणी बदल सकते हैं, लेकिन जो लोग भुगतान न करने वाली श्रेणी (एससी और एसटी) में हैं वे आवेदन शुल्क का भुगतान किए बिना भुगतान श्रेणी (यूआर, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी-ए और ओबीसी-बी) में नहीं बदल सकते। संपादन के बाद उन परिवर्तनों को सबमिट करें, अन्यथा महत्वपूर्ण डेटा अपडेट नहीं किया जाएगा। वे संशोधित आवेदन पत्र जमा करने के बाद ही डाउनलोड कर सकते हैं। अन्यथा, पिछला संस्करण उपलब्ध रहेगा.

टिप्पणी: संपादन विंडो की अंतिम तिथि के बाद किसी भी परिस्थिति में व्यक्तिगत विवरण (श्रेणी के अलावा) में परिवर्तन/सुधार के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:- 259 पदों के लिए पीएसएसएसबी ग्रुप सी भर्ती अधिसूचना

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

डब्ल्यूबी पुलिस एसआई भर्ती 2024 प्रारंभ तिथि: 09.03.2024
डब्ल्यूबी पुलिस एसआई भर्ती 2024 अंतिम तिथि: 07.04.2024

महत्वपूर्ण लिंक:

डब्ल्यूबी पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट के लिए यहां क्लिक करें।
पश्चिम बंगाल पुलिस एसआई भर्ती अधिसूचना 2024 के लिए यहां क्लिक करें।

अमूर्त:

ऊपर दी गई जानकारी एक सारांश है। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अधिकारियों द्वारा जारी आधिकारिक विज्ञापन अवश्य पढ़ें। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे खुद को अपडेट रखने के लिए आगामी भर्ती, परिणाम और प्रवेश पत्र की जानकारी के लिए प्रतिदिन हमारी वेबसाइट पर जाएँ।