CUET UG 2024: Registration Starts, Apply Online Direct Link

CUET UG 2024: Registration Starts, Apply Online Direct Link.

CUET UG 2024 प्रवेश विवरण:

परीक्षा के नाम कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट CUET UG 2024

कॉमन यूनिवर्सिटी एडमिशन टेस्ट क्या है? –

भारत भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए शैक्षणिक वर्ष 2024-26 से कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाएगी। इसके जरिए सभी विश्वविद्यालयों के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले दिए जाएंगे। हालांकि, इस साल केवल केंद्रीय विश्वविद्यालय ही इस परीक्षा के दायरे में आएंगे। यूजीसी ने सभी प्रकार के विश्वविद्यालयों (राज्य, डीम्ड, निजी) से कहा है कि यदि वे चाहें तो अपने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीयूईटी स्कोर का उपयोग करें।

CUET UG 2024 के लिए शैक्षिक योग्यता/पात्रता – 12वीं (इंटरमीडिएट) परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र सीयूईटी परीक्षा 2024 के लिए पात्र होंगे।

टिप्पणी: विश्वविद्यालय प्रवेश मानदंड के लिए सीयूईटी स्कोर के साथ 12वीं कक्षा में न्यूनतम प्रतिशत तय कर सकते हैं। चूंकि विश्वविद्यालय स्वायत्त संस्थान हैं, इसलिए 12वीं के लिए न्यूनतम उत्तीर्ण प्रतिशत निर्धारित करना उन पर निर्भर है।

नोट – छात्र ने आपसे फॉर्म भरने से पहले औपचारिक सूचना देने का अनुरोध किया है

सीयूईटी यूजी परीक्षा पैटर्न 2024-

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए छात्रों को बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर देने होंगे और परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। यानी छात्र अपना प्रश्न कॉपी पर हल कर कंप्यूटर में अंकित करेंगे। CUCET 2024 प्रवेश परीक्षा एक दिन में दो पालियों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की अवधि 3 घंटे होगी. CUET 2024 प्रश्न पत्र में एक अनिवार्य भाषा परीक्षण, दो डोमेन विशिष्ट परीक्षण और एक सामान्य परीक्षण शामिल होगा।

सीयूईटी यूजी सिलेबस 2024 –

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का सिलेबस कक्षा 12 के लिए एनसीईआरटी मॉडल सिलेबस के अनुसार होगा। इसमें सेक्शन 1ए, सेक्शन 1बी, सामान्य टेस्ट और डोमेन विशिष्ट विषय आधारित पेपर होंगे। सेक्शन 1ए का पेपर अनिवार्य होगा और 13 भाषाओं का विकल्प दिया जाएगा। इनमें अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, गुजराती, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल हैं।

CUET UG 2024 के लिए डोमेन –

CUCET 2024 27 डोमेन के लिए आयोजित किया जाएगा जिसमें अकाउंटेंसी, जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, अर्थशास्त्र, इतिहास, प्रदर्शन कला जैसे नृत्य, थिएटर, संगीत, कला और कई अन्य शामिल हैं।

CUET 2024 के लिए भाषाएँ –

CUET 2024 प्रवेश परीक्षा 13 भाषाओं हिंदी, पंजाबी, असमिया, बंगाली, उड़िया, गुजराती, मराठी, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, तमिल, उर्दू और अंग्रेजी में आयोजित की जाएगी।

छात्रों को क्या फायदा? –

इस परीक्षा के कारण छात्रों को देशभर के विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए विभिन्न प्रवेश परीक्षाएं नहीं देनी पड़ेंगी। नई व्यवस्था के कारण अब 12वीं कक्षा में विद्यार्थी अधिकतम अंक लाने की बजाय पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान देंगे। इस परीक्षा प्रणाली से छात्रों और अभिभावकों का आर्थिक बोझ भी कम होगा।

CUET 2024 के लिए भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों की सूची –

दिल्ली विश्वविद्यालय

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली

असम विश्वविद्यालय, सिलचरी।

आंध्र प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय

गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय

जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय

झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय

कर्नाटक केंद्रीय विश्वविद्यालय

केरल केंद्रीय विश्वविद्यालय

पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय

राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय

दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय

तमिलनाडु केंद्रीय विश्वविद्यालय और बहुत कुछ

CUET 2024 पूर्ण भाग लेने वाले विश्वविद्यालय की सूची डाउनलोड करें

सीयूईटी (यूजी) 2024 के लिए परीक्षा संरचना –

CUET (UG) – 2024 में निम्नलिखित 4 अनुभाग शामिल होंगे:

अनुभाग IA – 13 भाषाएँ
धारा आईबी – 19 भाषाएँ
धारा II – 27 डोमेन विशिष्ट विषय
धारा III – सामान्य परीक्षण

CUET (UG) 2024 के लिए प्रश्नों का स्तर –

विभिन्न परीक्षा क्षेत्रों के सभी प्रश्नों को केवल 12वीं कक्षा के स्तर पर बेंचमार्क किया जाएगा। बारहवीं कक्षा के बोर्ड पाठ्यक्रम का अध्ययन करने वाले छात्र सीयूईटी (यूजी) – 2024 में अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे।

प्रयासों की संख्या –

यदि कोई विश्वविद्यालय 12वीं कक्षा के पिछले वर्षों के छात्रों को वर्तमान वर्ष में भी प्रवेश लेने की अनुमति देता है, तो ऐसे छात्र भी सीयूईटी (यूजी) – 2024 में प्रवेश लेने के लिए पात्र होंगे।

भाषाओं एवं विषयों का चयन –

आम तौर पर चुनी गई भाषाएं/विषय वही होने चाहिए जो किसी छात्र ने अपनी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में चुने हों। हालाँकि, यदि कोई विश्वविद्यालय इस संबंध में कोई लचीलापन देता है, तो इसका उपयोग CUET (UG) 2024 के तहत भी किया जा सकता है। उम्मीदवारों को इस संबंध में विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों की पात्रता आवश्यकताओं को ध्यान से देखना चाहिए। इसके अतिरिक्त, यदि स्नातक पाठ्यक्रम में अध्ययन किया गया विषय प्रस्तावित 27 डोमेन-विशिष्ट विषयों की सूची में उपलब्ध नहीं है,
एक उम्मीदवार अपनी पसंद के निकटतम विषय चुन सकता है, उदाहरण के लिए जैव रसायन के लिए एक उम्मीदवार जीव विज्ञान चुन सकता है।

आवेदन कैसे करें CUET UG 2024 के लिए – उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं या वे पहले एनटीए सीयूईटी की आधिकारिक साइट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। 26 मार्च 2024.

CUET UG 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन आवश्यकताएँ –

जेपीईजी प्रारूप में स्कैन की गई रंगीन फोटो (10kb-200kb)

जेपीईएफ प्रारूप में स्कैन किए गए स्पष्ट हस्ताक्षर (4kb-30kb)

*आवश्यक योग्यता मार्कशीट एवं प्रमाण पत्र।

सीयूईटी यूजी 2024 के लिए चयन प्रक्रिया – चयन ऑनलाइन सीबीटी परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।